आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 सितंबर 2024

शाइन इंडिया के सहयोग से कमला को मिली रौशनी

 शाइन इंडिया के सहयोग से कमला को मिली रौशनी

2. नेत्रदान पखवाड़े की जानकारी मिली,तो मिली रौशनी


नयापुरा निवासी कमला बाई,पति के देहांत के बाद पिछले 10 सालों से शादी ब्याह में जाकर खाना बनाने का काम कर के अपना और अपने 2 बेटे का गुजारा चला रही थी । एक वर्ष पूर्व बायीं आँख के मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद,गैस भट्टी की गर्मी व धूल मिट्टी के कारण से वापस उनको दिखना कम हो गया था । 


अब इनको,दांयी आँख में भी पिछले 4-6 महीने से काम दिखने लगा,काम करने में परेशानी आने लगी। शहर में शाइन इंडिया फाउंडेशन की ओर से नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा था । इसकी सूचना किसी को मिली तो उन्होंने कमलाबाई को संस्था तक पहुंचा दिया । 


संस्था सदस्यों ने तुरंत ही बीमारी की गंभीरता को समझते हुये, कोटा के नेत्र शल्य चिकित्सक को दिखाया तो पता चला कि, दांयी आंख का मोतिया काफी पक गया था और साथ ही आंसू की नली में नासूर भी था,और बाई आंख के ऊपर एक झिल्ली आ गई थी,जिसकी वजह से उनको कम दिखाई दे रखा था । इस कारण वह दोनों आंखों से देखने में असमर्थ थी ।


गरीब कमला बाई के पास में इलाज करने के लिए पैसे नहीं थे,परंतु शाइन इंडिया फाउंडेशन और एनएमएफ करनावट चैरिटेबल ट्रस्ट के सम्मिलित प्रयास से नेत्र शल्य चिकित्सक डॉ सुरेश छाबड़ा के सहयोग से कमलाबाई की आंखों का ऑपरेशन,नि:शुल्क संभव हो सका । 


कमला बाई, जिनके लिए मोतियाबिंद रोजमर्रा के कार्यों में बड़ी बाधा बन गया था, अब ऑपरेशन के बाद अपनी आँखों की रौशनी पुनः प्राप्त कर चुकी हैं,और वह अब अपने रोजमर्रा के काम बेहतर ढंग से कर पा रही हैं।


शाइन इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ. कुलवंत गौड़ ने बताया कि, यह ऑपरेशन कमला बाई के जीवन में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने वाला साबित हुआ है। अब वह पहले की तरह अपना जीवन सामान्य रूप से जी सकती हैं ,और सभी कार्यों को पूरी आत्मनिर्भरता के साथ कर सकती हैं।


ज्ञात हो की, शाइन इंडिया फाउंडेशन और  एनएमएफ करणावट ट्रस्ट की तरफ से वर्ष में 6 गरीब व्यक्तियों के मोतियाबिंद का इलाज निशुल्क कराया जाता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...