आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अगस्त 2024

भारत बंद के आह्वान पर शांतिपूर्ण हो कोटा की भागीदारी -जिला कलेक्टर, एसपी की अपील

 

भारत बंद के आह्वान पर शांतिपूर्ण हो कोटा की भागीदारी -जिला कलेक्टर, एसपी की अपील
संयुक्त संघर्ष समिति ने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का भरोसा
दिलाया,व्यापार महासंघ ने बंद के समर्थन में अपराह्न 3 बजे तक प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय लिया
कोटा 20 अगस्त। माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा एससी एसटी वर्गों के आरक्षण संबंधी निर्णय को लेकर 21 अगस्त को सांकेतिक भारत बंद के आह्वान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में व्यापार महासंघ एवं अनुसूचित जाति जनजाति आरक्षण बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति के बीच बैठक आयोजित की गई। बैठक में व्यापार महासंघ ने भारत बंद के आह्वान का समर्थन करते हुए अपराह्न 3 बजे तक प्रतिष्ठान बंद रखने पर सहमति जताई। वहीं संयुक्त संघर्ष समिति की ओर से विश्वास दिलाया गया कि आपातकालीन एवं आवश्यक सेवाओं को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। विरोध प्रदर्शन सकारात्मक एवं शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने अपील की कि कोटा के सौहार्द की परंपरा को कायम रखते हुए कानून एवं व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। बंद के आह्वान में शामिल विभिन्न संगठन संभागियों तक यह संदेश पहुंचाएं कि कानून व्यवस्था की पालना करते हुए सकारात्मक और शांतिपूर्ण तरीके से रैली निकाली जाए। संगठन यह जिम्मेदारी भी लें की किसी भी तरह की अवांछित गतिविधि इस दौरान नहीं होने पाए। आमजन को असुविधा ना हो। कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति जुलूस में शामिल न हो पाए। संगठन अपने स्तर पर यह भी संदेश दें कि रैली में शामिल होने के लिए ओवरलोडेड वाहनों का उपयोग नहीं किया जाए। वाहनों की छतों पर बैठकर या अत्यधिक तेज गति से वाहन चलाते हुए इसमें शामिल होने की चेष्टा नहीं की जाए।
पुलिस अधीक्षक शहर डा. अमृता दुहन ने कहा कि राज्य सरकार से प्राप्त गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करते हुए जुलूस रैली इत्यादि का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से किया जाए। रैली संबंधी सभी व्यवस्थाओं की जानकारी संभागियों को दी जाए ताकि कोई भ्रांति या अफवाह की स्थिति ना बने। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखते हुए गलत एवं भ्रामक सूचनाओं का त्वरित एवं सही संप्रेषण किया जाए। उन्होंने अपील की जबरन किसी के प्रतिष्ठान बंद नहीं कराए जाएं, कहीं भी टकराव या तनाव की स्थिति नहीं बननी चाहिए। निश्चित समय एवं रूट तय कर उसकी एकरूपता से पालना सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने यह भी अपील की कि देश के अन्य किसी हिस्से में हुई किसी भी घटना की प्रतिक्रिया कोटा में नहीं हो, यह भी ध्यान रखा जाए।
उप महापौर कोटा दक्षिण पवन मीणा ने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति आरक्षण बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति की ओर से किया जाने वाला यह विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा। महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में एकत्रित होकर यहां से अग्रसेन चौराहा, नयापुरा होते हुए कलेक्ट्रेट पर पहुंच कर ज्ञापन दिया जाएगा। इसमें आमजन को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। चिकित्सा-स्वास्थ्य, परिवहन, शिक्षा, बैंकिंग, पेट्रोल पंप एवं दैनिक जरूरतों से जुड़े कार्यों को बाधित नहीं होने दिया जाएगा। संभागियों से सकारात्मक रहने और कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए अपनी बात रखने की अपील की गई है।
व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं सचिव यश मालवीय ने कहा कि व्यापार महासंघ ने भारत बंद के आह्वान को समर्थन देते हुए अपराह्न 3 बजे तक स्वेच्छा से प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने अपील की कि यदि कोई प्रतिष्ठान इस अवधि में खुला पाया जाए तो उसे जबरन बंद नहीं करवाया जाए बल्कि आपसी समन्वय से आवश्यक कदम उठाए जाएं।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर गजेंद्र सिंह ने कहा कि आपसी समन्वय के साथ सभी स्थितियों पर बारीकी से नजर रखते हुए शांतिपूर्ण तरीके से रैली संपन्न की जाए। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। किसी भी तरह की समस्या आने पर उनसे संपर्क कर लिया जाए। बैठक में अजाजजा आरक्षण बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...