आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अगस्त 2024

जिला कलेक्टर बूँदी द्धारा नैत्रदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन

 जिला कलेक्टर बूँदी द्धारा नैत्रदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन


नेत्रदान-अंगदान-देहदान कि जागरूकता के लिये 13 वर्ष से कार्य कर रही संभाग की एकमात्र संस्था शाईन इंडिया फाउंडेशन के द्वारा सम्पूर्ण संभाग में 39वें राष्ट्रीय नेत्रदान  पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ।

संस्था द्धारा शहर में नेत्रदान जागरूकता कार्यशालाएं, रैली, प्रतियोगितायें और रेडियो वार्तायें आयोजित की जा रही है । इस राष्ट्रीय नैत्रदान पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य आमजन को अधिक से अधिक नेत्रदान के बारे में जागरूक कर,नैत्रदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना व नैत्रदान की संख्या को बढ़ाकर कॉर्निया की अंधता को भारत से समूल नष्ट करना है ।

इसी नैत्रदान के संदेश को जनमानस में पहुँचाने के उद्देश्य से आज श्री अक्षय गोदारा (बूँदी शहर जिला कलेक्टर) ने शाइन इंडिया फाउंडेशन व ईबीएसआर- बीबीजे चैप्टर के द्धारा तैयार किये गये नैत्रदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन किया । विमोचन के दौरान जिला कलेक्टर के साथ,शाइन इंडिया के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़, और बूँदी शहर के ज्योति-मित्र इदरिस बोहरा भी उपस्थित थे ।

नेत्रदान के कार्यों का समर्थन व संस्था के कार्यों कि सराहना करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि,यदि नैत्रदान के कार्य को परिवार की परंपरा बना लें,तो न सिर्फ भारत वर्ष से बल्कि हम और भी देशों से कोर्निया कि अंधता को दूर करने में सहायक हो सकते है । यदि हमारी मृत्यु के बाद भी किन्हीं जरूरत मंद लोगों को हमारी आँखों से दुनिया देखने का मौका मिलता है,तो इससे अधिक पुनीत कार्य कोई नहीं है । नेत्रदान-अंगदान आने वाले समय की जरूरत है ।

आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान के बीबीजे चैप्टर के अध्यक्ष डॉ कुलवंत गौड़ ने बताया कि बूँदी,बाराँ व झालावाड़ में भी पखवाड़े के दौरान सभी प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से नेत्रदान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है । वर्तमान में संस्था कोटा से 200 किलोमीटर तक के दायरे में,नैत्रदान के लिये दिन-रात अनवरत कार्य कर रही है ।

ज्योति-मित्र इदरिस बोहरा ने बताया की,बूँदी जिले से अभी तक 43 देवलोकगामियों के नैत्रदान संस्था के सहयोग से सम्पन हुए हैं ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...