आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 जुलाई 2024

जीवन मूल्यों को उत्कृष्ट बनाने पर आधारित कार्यशाला सम्पन्न

  जीवन मूल्यों को उत्कृष्ट बनाने पर आधारित कार्यशाला सम्पन्न

सामाजिक क्षेत्र में,हाड़ौती संभाग में उत्कृष्ट कार्य कर रही संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन द्धारा,पिछले तीन दिनों में अलग-अलग विधाओं के वक्ताओं के साथ में कोटा व देश के अलग-अलग कॉलेज में अध्ययन कर रहे 150 छात्र-छात्राओं के साथ में ऑनलाइन कार्यशालाएं आयोजित की गई ।

शुक्रवार को संस्था की सचिव डॉ संगीता गौड़ (गोल्ड मेडलिस्ट व मेंटल हेल्थ कोच ) ने अपने 10 साल के अनुभव में,पाया कि,ज्यादातर बच्चे काम को उचित समय पर ना करते हुये, उसे टालने की कोशिश (प्रोक्रेस्टिनेशन) ज्यादा करते हैं,जो कि असफलता का सबसे बड़ा कारण है ।  किसी भी काम को,समय पर ना करने के कारण,वह छोटे से एक बड़ा रूप ले लेता है,और यही बड़ा रूप फिर किसी न कि किसी तनाव के रूप में,हमारे जीवन के साथ जुड़ जाता है,और इसी कारण से हम डिप्रेशन में,एकाकीपन और नया कुछ कार्य करने में उदासीन हो जाते हैं । इस प्रोक्रेस्टिनेशन से कैसे बचा जा सकता है, इस विषय पर व्याख्यान दिया ।

इसी क्रम में शनिवार को गुजरात के प्रसिद्ध रेवा योगा ग्रुप की संस्थापिका अनीता नरूका (गोल्ड मेडलिस्ट व अंतरराष्ट्रीय योगिनी अवार्ड विजेता) ने योग के माध्यम से स्ट्रेस को कैसे दूर किया जा सके,उस विषय में छात्र-छात्राओं को उपयोगी जानकारी दी । उन्होंने बताया कि,जीवन में स्ट्रेस पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह का होता है,पर यह इस विषय पर निर्भर करता है कि,आपने उसको किस रूप में देखा है ,सही दिशा का स्ट्रेस जीवन में उन्नति,प्रगति और समृद्धि को भी बढ़ाता है ।

शनिवार शाम को ही मुंबई निवासी वर्षा जैन( इंटरनेशनल वैदिक मैथ्स ट्रेनर) द्वारा पब्लिक स्पीकिंग विषय पर बच्चों को रोचक जानकारी दी गयी,उन्हें बताया गया कि,एक अच्छा वक्ता वही है, जो सरल और सटीक भाषा में अपनी बात को पूरे विश्वास व तथ्यों के साथ श्रोताओं को पहुंचा सकें । उन्होंने डर पर काबू पाने और एक आत्मविश्वासी सार्वजनिक वक्ता बनने के तरीके पर बहुमूल्य सुझाव साझा दिये। वर्षा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब दिए और सार्वजनिक बोलने के कौशल को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया।

तीन दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला को आयोजित करने में कोटा यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ सुलक्षणा बजाज,एवं यूपीईएस कॉलेज देहरादून का भी पूरा सहयोग रहा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...