आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 जून 2024

समाज सेवा में इंटर्नशिप कर रहे हैं,युवा

 समाज सेवा में इंटर्नशिप कर रहे हैं,युवा

2. देहरादून कॉलेज के 10 छात्र,कोटा में समाज सेवा में कर रहे इंटर्नशिप


13 वर्षों से,हाड़ौती की अग्रणी सामाजिक संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन,पिछले 5 सालों से देश के बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को सामाजिक कार्यों में निःशुल्क इंटर्नशिप करा रहे हैं ।


2 माह के इस इंटर्नशिप के कोर्स में व्यक्तित्व विकास,समय प्रबंधन,जन-जागरूकता के कार्यों के लिये रोडमेप तैयार करना,पारस्परिक कौशल,संचार कौशल,आदि कार्यों के साथ-साथ कई ऐसे कार्यों की जानकारी दी जाती हैं,जो उनके अंदर आत्मविश्वास और नए कार्य को जोश जुनून के साथ करने के लिए प्रेरित करता है ।


प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी देहरादून के एक प्रसिद्ध कॉलेज के 10 छात्र-छात्राएं और हरियाणा की एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी के चार छात्र-छात्राएं सामाजिक कार्यों में प्रबंधन और दक्षता हासिल करने के लिए शाइन इंडिया फाउंडेशन संस्थान में इंटर्नशिप करने के लिए आये हुए हैं । 


इंटर्नशिप कोऑर्डिनेटर डॉ संगीता गौड़ ने बताया कि, इस इंटर्नशिप को देने के पीछे संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन का उद्देश्य यह रहता है कि, हमारे आने वाले युवा,सामाजिक रूप से भी जिम्मेदार बनें । संस्था ने अपने सेवा कार्यों से,बहुत ही कम समय में न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर,बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन किया हैं । 


संस्था के उत्कृष्ट कार्यों की बढ़ती प्रगति,सफलता और सामाजिक जागरूकता से जनचेतना बढ़ाने के कारण,देश के कई कॉलेज अपने छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने के लिये हमारे संस्थान में कोटा भेज रहे है ।


बीते वर्षों में यूपीईएस देहरादून,एलपीयू पंजाब,इग्नू यूनिवर्सिटी आदि के 140 से ज्यादा लोग छात्र-छात्रायें यहाँ से इंटर्नशिप करके अपने अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...