आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 मार्च 2023

सफलता के लिए जिद, जुनून जरूरी

 

सफलता के लिए जिद, जुनून जरूरी
-हजारों विद्यार्थी और अभिभावक शामिल हुए मोशन के ओरिएन्टेशन प्रोग्राम में
कोटा.
मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि सफलता के लिए विद्यार्थी में जिद और जुनून जरूरी है। वे बुधवार को मोशन एजुकेशन के द्रोणा कैम्पस में जेईई स्टूडेंटस के ओरिएंटेशन प्रोग्राम के दौरान संबोधित कर रहे थे। दो सत्र में हुए इस कार्यक्रम में हजारों विद्यार्थी और उनके अभिभावक शामिल हुए। इसमें जेईई परीक्षा को क्रेक करने के टिप्स दिए गए। नितिन विजय ने कहा कि किसी भी विद्यार्थी की सफलता में कोचिंग का रोल 20 फीसदी से ज्यादा नहीं है। कोचिंग में पढ़ाया जा सकता है, जरूरी संसाधन दिए जा सकते हैं लेकिन सफलता के लिए विद्यार्थी में जुनून और सजगता जरूरी। हम कभी सफलता कोई गारंटी नहीं लेते फिर भी हमारा सलेक्शन पर्सेंटेज सबसे बेहतर रहता है। मोशन में बच्चे की सफलता के लिए हम तो प्रयास करते ही हैं, अभिभावकों को सजग रहने और बच्चे को मेहनत करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है। नितिन विजय ने कहा कि जो बच्चा 12 से 15 घंटे रोज फोकस होकर मेहनत करना सीख गया, जिंदगी की कोई सफलता उससे दूर नहीं रह सकती है।
नम्बर कम आए तो चिंता नहीं करें
जेईई डिवीजन के ज्वाइंट डाइरेक्टर रामरतन द्विवेदी ने कहा कि अपने शिक्षकों पर भरोसा करें। आपके लिए जेइइ, एडवांस की तैयारी का भले ही पहला अवसर है लेकिन आपके शिक्षक आपके जैसे हजारों विद्यार्थियों को पढ़ा चुके हैं। इसलिए आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। आपको कोई डाउट है तो सवाल जरूर करें। अगर डाउट क्लीयर नहीं किए या पढाई के बेकलॉग हो गया तो आपका हौसला टूट सकता है। उन्होंने कहा कि बोर्ड में बहुत अधिक नंबर लाने वाले बच्चों को जब कोचिंग के टेस्ट में नंबर काम आते हैं तो वे निराश हो जाते हैं। उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि एडवांस में आपको 22 प्रतिशत अंक भी आए तो आईआईटी प्रवेश मिल जाता है। 300 में से 150 नम्बर लाने वाले भी केवल 20-25 हजार बच्चे ही होते हैं। इसलिए नंबर कम आए तो न स्टूडेंट्स को घबराना है और ना ही परेंट्स को अधीर होना है। नम्बर कम आए तो चिंता नहीं चितन करें।
अकेडमिक हेड जेईई निखिल श्रीवास्तव ने कोर्स कब शुरू और कब समाप्त होगा, टेस्ट और रिवीजन क्लासेस का शेड्यूल क्या रहेगा, मोशन एजुकेशन की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं, तैयारी के टिप्स और बेहतर परिणाम लाने के बारे में विद्यार्थियों को बताया। कंटेंट हेड जयंत चित्तौड़ा ने मोशन लर्निंग एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह हेल्पिंग और प्रेक्टिस टूल है। इसका विद्यार्थी की सफलता में बड़ा योगदान होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...