आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मार्च 2023

शिक्षा का मतलब पढ़कर पास हो जाना नहीं, सीखना है महत्वपूर्ण

 

शिक्षा का मतलब पढ़कर पास हो जाना नहीं, सीखना है महत्वपूर्ण
-आईआईटी बीएचयू के टेक्नो मैनेजमेंट फेस्ट टेकनेक्स में बोले मोशन के नितिन विजय
कोटा.
मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि शिक्षा का मतलब पढ़ के पास हो जाना नहीं है, क्या सीखा यह जरूरी है। इसलिए विद्यार्थियों का जोर सीखने पर होना चाहिए।
नितिन विजय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वाराणसी (आईआईटी बीएचयू ) द्वारा आयोजित एशिया के सबसे पुराने तीन दिवसीय टेक्नो-मैनेजमेंट फेस्टिवल टेक्नेक्स-23 के तहत संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने थिंक टॉक शो में युवाओं से आगे बढ़ने का आह्वान किया और अपने जीवन के अनुभव शेयर कर विद्यार्थियों को प्रेरित किया। उन्होंने युवाओं को कामयाबी के राज बताए और उनके सवालों के जवाब दिए। इस बीच नितिन सर अपने चिर परिचित अंदाज में नजर आये | अपने स्पीच के दौरान माता पिता का जिक्र किया तो सभी स्टूडेंट ने खड़े होकर तालियां बजायी |
मोशन एजुकेशन के फाउंडर नितिन विजय ने कहा कि देश तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और तकनीक बदलती रहती है। युवाओं में यह क्षमता होनी चाहिए कि किसी भी नई तकनीक को सीख कर प्रयोग कर सके। उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में नई खोज और उसकी जरूरत के बारे में बताया और कहा कि युवाओं को शोध और नवाचार के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहना चाहिए।
उन्होंने कहा कि मेहनत से कामयाबी मिलती है। किसी चीज की लगन हो तो इंसान उसे पा ही लेता है। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए जुनून होना चाहिए। कोई भी कार्य करें, इसमें पूरा जी जान लगा दें। उन्होंने कहा कि नकारात्मक विचार इंसान को कभी आगे नहीं बढ़ने देते हैं।
तकनीकी के हुनरमंदों ने दिखाई भविष्य की राह
आईआईटी बीएचयू के तीन दिवसीय वार्षिक टेक्नो मैनेजमेंट फेस्टिवल टेकनेक्स टेकनेक्स का उद्घाटन डीआरडीओ के महानिदेशक (प्रौद्योगिक प्रबंधन) हरिबाबू श्रीवास्तव ने किया। भारतीय सांख्यिकी संस्थान के अध्यक्ष शंकरपाल, अशनीर ग्रोवर ने भी युवाओं को कामयाबी का मंत्र दिए। आईआईटी बीएचयू में टेक्नो मैनेजमेंट फेस्ट टेकनेक्स में कई हुनरमंदों ने अपने कौशल से भविष्य की राह दिखाई। युवा वैज्ञानिकों के प्रोजेक्ट का लाइव प्रस्तुतिकरण हुआ। किसी ने मोबाइल से कंट्रोल होने वाला ड्रोन तो किसी ने क्यूआर कोड के जरिये गोदाम से सामान की पहचान करने वाला ड्रोन बनाया। स्वतंत्रता भवन में आईआईटी बीएचयू के अलावा पंजाब, दिल्ली, मुंबई, बंगलूरू से आए प्रतिभागियों ने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया।
गौरतलब है कि टेक्नेक्स एक वार्षिक तकनीकी उत्सव है। यह उत्सव देशभर के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, अतिथि व्याख्यानों और प्रदर्शनियों के माध्यम से अपनी तकनीकी और रचनात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करता है। यह देश भर में बड़ी संख्या में छात्रों को आकर्षित करता है और उनके लिए साथियों और उद्योग के पेशेवरों के साथ अपने कौशल और नेटवर्क को प्रदर्शित करने और बढ़ाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। टेक्नेक्स-23 नवाचार और प्रौद्योगिकी का उत्सव है, और छात्रों के लिए अपनी रुचि के क्षेत्र में सीखने, बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने का एक मंच है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...