आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 मार्च 2023

9 दिनों में 26 नेत्रों का दान कर मनाया नवरात्रि

 9 दिनों में 26 नेत्रों का दान कर मनाया नवरात्रि

2. नवरात्रि के 9 दिन में संभाग में हुए 26 नेत्रों का दान,माह में 50 नेत्रों का संकलन 


शाइन इंडिया फाउंडेशन के अनवरत नेत्रदान जागरूकता अभियान से आज संभाग में नेत्रदान के प्रति,काफी जागरुकता बढ़ी है । 

एक समय में साल भर में सिर्फ 2-5 पुण्यात्माओं के नेत्रदान प्राप्त होते थे,आज एक माह में ही अब 20 से 25 नेत्रदान सामाजिक संस्थाओं के प्रयासों से प्राप्त हो रहे हैं । संस्था के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ का कहना है कि,जन समुदाय तक नैत्रदान जागरूकता पहुंचाने में इलेक्ट्रॉनिक एंड प्रिंट मीडिया का काफी ज्यादा सहयोग रहा है ।

शाइन इंडिया फाउंडेशन के प्रयास से इस माह 25 नेत्रदान हाड़ौती संभाग से प्राप्त हुए हैं,जिसमें नवरात्रि के 9 दिनों में 13 नैत्रदान हुए है । यह सब सभी की सकारात्मक जागरूकता के प्रयासों से ही संपन्न हुआ है ।

*बीते 3 दिन में चार पुण्यात्माओं के हुए नेत्रदान*

बीते तीन दिनों में हाड़ौती संभाग में चार पुण्य आत्माओं के नेत्रदान संस्था के सहयोग से संपन्न हुए हैं । मंगलवार को ओम मीडोज सुभाष नगर निवासी राजेंद्र चतुर्वेदी जी के निधन के उपरांत उनके बेटे अमित और करीबी रिश्तेदार नीचे के सहयोग से नेत्रदान का पुनीत कार्य संपन्न हुआ ।

बुधवार को रेलवे हाउसिंग सोसायटी बजरंग नगर निवासी श्रीमती इंदिरा गौड़ के आकस्मिक निधन के उपरांत उनके पति महेश दत्त गौड़,बेटे डॉ मनीष गौड़,राजेश गौड़,बहु भारती व अल्का गौड़ की सहमति के उपरांत उनका नेत्रदान सम्पन्न हुआ ।

इसी क्रम में आज गुरुवार को सुबह पालीवाल मार्केट गुमानपुरा निवासी श्री सुरेंद्र गुप्ता के आकस्मिक निधन के उपरांत उनकी पत्नी प्रेमलता गुप्ता,बेटी सुप्रिया,बेटा अमोद,और दामाद राहुल की सहमति से नैत्रदान का कार्य सम्पन्न हुआ ।

गुरुवार को ही दोपहर में कैथून निवासी कन्हैयालाल सामरिया के आकस्मिक निधन के उपरांत उनके बेटे गोविंद और गिर्राज ने अपने चाचा गोपी वल्लभ और दीपेश सामरिया ने शसहमति दी, तो उनका नेत्रदान ईबीएसआर के बीबीजे चेप्टर के सहयोग से सम्पन्न हुआ। 


*संभाग का पहला परिवार जहाँ से 6 नेत्रदान हुए* 
संस्था के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ ने बताया कि, कन्हैयालाल जी के परिवार से पूर्व में भी पांच पुण्य आत्माओं (मधु,धीरज,मोहनलाल, बालमुकुंद और रमेश चंद) के नेत्रदान शाइन इंडिया के सहयोग से संपन्न हुए हैं कोटा का यह पहला सपरिवार है जिसमें एक ही परिवार में 6 नेत्रदान हो चुके हैं । 

इसके साथ ही डॉ गौड़ ने यह भी बताया कि,मार्च माह में 50 नेत्रों का संकलन पुण्य आत्माओं के नेत्रदान से संपन्न हुआ,उसमें से 26 नेत्रों का संकलन नवरात्रि के 9 दिनों में किया गया है ।

नेत्रदान के इस पुनीत कार्यों में संस्था के सदस्य व टेक्नीशियन टिंकू ओझा,उत्कर्ष मिश्रा व  ज्योति मित्र सुनील जैन का सहयोग रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...