हमें चाहने वाले मित्र

03 अगस्त 2020

शावकों को जन्म देने वाली बाघिन एमटी 2 की मौत

मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में सोमवार को कोटा वासियों के लिए बहुत ही दुखद खबर सामने आई है कुछ दिनों पूर्व दो शावकों को जन्म देने वाली बाघिन एमटी 2 की मौत हो गई है।, इसके पूर्व बाघ एमटी3 की संदिग्ध मौत हो चुकी है , मेने उस मोत पर लापरवाही पर सवाल उठाते हुए जांच की मांग उठाई थी , कथित दिखावटी वन्य जीव प्रेमियों के ज़मीर को भी इस मामले में ज्ञापन देकर जांच की मांग के लिये ललकारा था ,, लेकिन हुआ उल्टा वन्य जीव प्रेमी , वन विभाग के अधिकारियों के पक्ष में वकील बनकर उन्हें क्लीन चिट देते दिखे , अखबार छोटे मंझोलों ने मेरे सवाल , उठाये लेकिन छोटी सोच वाले कहने को बढ़े अखबार , न्यूज़ चेनल्स चुप्पी साध गए , अब इस दूसरी बाघिन की मौत पर देखते है क्या इन्वेस्टिगेशन , क्या लिखापढ़ी , क्या रिपोर्टिंग होती है , पोस्टमार्टम में पूर्व बीमारी मोनिट्रिंग इलाज के पर्चे , इलाज का तरीका , मोत के कारण क्या बताते है ,,
जिससे वन्यजीव प्रेमियों को और कोटा वासियों को गहरा आघात लगा है। बाघिन की मौत के मामले में कोई भी वन्यजीव अधिकारी अभी बोलने को तैयार नहीं है। मौत के कारणों की पुष्टि पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी।
प्रारंभिक जानकारी के अनुसार बाघिन बेवड़ा तलाई में मतृ मिली है,, अख्तर

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...