हमें चाहने वाले मित्र

05 अप्रैल 2020

शहर का बड़ा हिस्सा किया जा चुका सैनेटाइज गली-गली अभियान अब भी जारी, आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा छिड़काव

शहर का बड़ा हिस्सा किया जा चुका सैनेटाइज
गली-गली अभियान अब भी जारी, आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा छिड़काव
कोटा, । कोरोना वायरस का संक्रमण कोटा में नहीं फैले इसके लिए निगम ने सैनेटाइजेशन का अभियान युद्ध स्तर पर चला रखा है। शहर का एक बड़ा हिस्सा अब तक सैनेटाइज किया जा चुका है। जो हिस्से रह गए उन्हें आगामी दिनों में कवर करने की योजना है। प्राधिकारी एवं आयुक्त वासुदेव मालावत ने यह जानकारी दी।
मालावत ने बताया कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा शहर को तत्काल सैनेटाइज करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद निगम ने योजनाबद्ध तरीके से शहर भर में सैनेटाइजेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया। इसमें अग्निशमन बेड़े के वाहनों के साथ ट्रेक्टर, मोटरसाइकिल व अन्य संसाधन भी लगाए गए थे।
उन्होंने बताया कि अब तक शहर में 7 लाख 56 हजार लीटर से अधिक सोल्यूशन का छिड़काव करवाया जा चुका है। इसमें प्रमुख मार्गों के साथ मोहल्ले व गलियां भी शामिल की गई हैं। जहां वाहनों से पहुंचना संभव नहीं है या तकनीकी कारणों से वाहनों से छिड़काव करवाया जाना संभव नहीं है, वहां कंधे पर टांगने वाली मशीनों से छिड़काव करवाया जा रहा है।
पशु-पक्षियों की भी कर रहे व्यवस्था
आयुक्त ने बताया कि इस कठिन परिस्थिति में निगम पशु-पक्षियों के लिए चारे व चुग्गे के पुख्ता इंतजाम कर रहा है। उन्होंने बताया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर रोज पशुओं के लिए हरा चारा तथा पक्षियों के लिए ज्वार, बाजरा व अन्य चीजे दी जा रही हैं। निगम विगत कुछ दिनों में ही 35 टन से अधिक चारा व 750 किलो चुग्गा बंटवा चुका है। इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।
अधिकारी कर रहे माॅनीटरिंग
मालावत ने बताया कि लोकडाउन के दौरान व्यवस्थाएं सुचारू रहंे इसके लिए निगम के तीनों उपायुक्तों समेत कई अधिकारी लगातार आॅफिस व फील्ड में रहकर कार्य कर रहे हैं। खाद्यान्न वितरण, सैनेटाइजेशन, सफाई समेत विभिन्न कार्यों की लगातार माॅनिटरिंग की जा रही है। निगम ने लोगों की सहायता के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर रखा है जो तीन पारियों में 24 घंटे काम कर रहा है। नागरिक निगम से जुड़ी समस्याएं 0744-2501929 पर दर्ज करवा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...