हमें चाहने वाले मित्र

12 नवंबर 2015

टीपू सुल्तान के वंशज ने कहा PM दें दखल, BJP बोली- कर्नाटक में मार्च करें सोनिया

हिंदूवादी संगठनों ने कर्नाटक में टीपू सुल्तान पर बयान देने वाले गिरीश कर्नाड के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया।
हिंदूवादी संगठनों ने कर्नाटक में टीपू सुल्तान पर बयान देने वाले गिरीश कर्नाड के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया।
बेंगलुरु/मैसूर. कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती मनाने को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। पूरे विवाद में गुरुवार को टीपू सुल्तान के वंशज ने पीएम नरेंद्र मोदी से दखल देने की मांग की है। टीपू सुल्तान के वंशज अनवर शाह ने कहा, ''टीपू सुल्तान के इतिहास को खराब करने के लिए जानबूझकर ये प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इस कंट्रोवर्सी को खत्म करने के लिए पीएम दखल देें।'' इधर, बीजेपी ने कर्नाटक में हालिया झड़प के लिए कर्नाटक की सरकार और कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी पर निशाना साधा है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ''कांग्रेस शासित राज्य में पिछले तीन दिनों से माहौल खराब है। तीन लोगों की मौत हो चुकी है। दो जानेमाने लोगों को जान से मारने की धमकी दी गई है। क्या सोनिया गांधी कर्नाटक में भी जाकर मार्च करेंगी? '' बता दें कि इन्टॉलरेंस पर कांग्रेस ने राष्ट्रपति भवन तक मार्च किया था।
कर्नाटक बंद का एलान
इस बीच, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी ) ने एलान किया है कि वे शुक्रवार को कर्नाटक बंद रखेंगे। बता दें कि झड़प में एक वीएचपी मेंबर की जान चली गई थी।
कर्नाड को धमकी, कहा- उनका भी हाल कलबुर्गी जैसा होगा
इससे पहले, कर्नाड को धमकी दी गई कि उनका भी वही हाल होगा, जो कन्नड़ लेखक एमएम कलबुर्गी का हुआ था। बता दें कि कलबुर्गी की अगस्त में हत्या कर दी गई थी। ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित कर्नाड ने धमकी मिलने के बाद अपने बयान पर माफी मांग ली। दरअसल, कर्नाटक सरकार टीपू सुल्तान की जयंती मना रही है। वहीं, हिंदूवादी संगठन इसके विरोध में हैं।
किसने दी बीजेपी सांसद को धमकी?
मैसूर-कोडागू से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा को फेसबुक पर ‘मैसूर हूली शाहिद मिल्लत महान टीपू सुल्तान भारतीय मुस्लिम’ नाम के संगठन की ओर से धमकी दी गई है। पुलिस में की गई शिकायत में सिम्हा ने कहा है कि संगठन ने झड़प में मारे गए वीएचपी मेंबर कुट्टापा की फोटो के साथ उनकी फोटो पोस्ट की है। इसमें कहा गया है कि उन्हें सोचना चाहिए कि उनकी भी मौत ऐसे ही न हो। सिटी पुलिस कमिश्नर से मिलकर इस मामले में सांसद ने विजयनगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई।

कर्नाड ने क्या दिया था बयान?
> कर्नाड ने कहा था कि अगर टीपू सुल्तान हिंदू होते तो उनका भी कद मराठा शासक छत्रपति शिवाजी की तरह होता।
> कर्नाड ने मांग की थी कि बेंगलुरु के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा जाए। बता दें कि फिलहाल इस एयरपोर्ट का नाम विजयनगर के शासक रहे केंपेगौड़ा के नाम पर है।
> गिरीश कर्नाड का तर्क था कि केंपेगौड़ा टीपू सुल्तान की तरह फ्रीडम फाइटर नहीं थे।

अब मांगी माफी
> कर्नाड बयान पर कई हिंदूवादी संगठनों ने आपत्ति जताई थी।
> इस बयान को हिंदू और वोक्कालिगा समुदाय का अपमान बताते हुए बेंगलुरु पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई।
> बुधवार को बेंगलुरु में एक बयान जारी कर कर्नाड ने कहा कि उन्होंने जो भी कहा, वह उनकी निजी राय थी। उन्होंने कहा, ''इसके पीछे कोई दुर्भावना नहीं थी। अगर किसी को इससे दुख पहुंचा है तो मैं माफी मांगता हूं।''
क्यों है विवाद?
> कर्नाटक सरकार 18वीं सदी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की 265वीं जयंती मना रही है। बीजेपी से जुड़े संगठन आरएसएस और वीएचपी इसका विरोध कर रहे हैं।
> टीपू को आरएसएस ने सबसे इन्टॉलरेंट शासक करार दिया है। टीपू की जयंती मनाए जाने के विरोध में आरएसएस और तमाम हिंदू संगठन कर्नाटक में प्रदर्शन कर रहे हैं।
> कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के आरएसएस नेता वी. नागराज का दावा है कि टीपू सुल्तान ऐसा शासक था, जिससे कर्नाटक के लोग नफरत करते थे। उसने चित्रदुर्गा, मंगलोर और मध्य कर्नाटक के लोगों पर जुल्म ढाया था।
मरने वालों की संख्या तीन हुई
इस बीच, 10 नवंबर को टीपू सुल्तान की जयंती पर कर्नाटक के कुर्ग में हुई झड़प में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। गुरुवार को साहिल अहमद नाम के शख्स ने हॉस्पिटल में दम तोड़ा। झड़प के दौरान उसके सिर पर चोट लगी थी। जयंती मनाने के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान 10 नवंबर को हुई हिंसा में वीएचपी के एक सदस्य की मौत हो गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...