हमें चाहने वाले मित्र

05 नवंबर 2015

अब रेल टिकट कैंसिल कराना होगा महंगा, देनी पड़ेगी दोगुनी फीस

अब रेल टिकट कैंसिल कराना होगा महंगा, देनी पड़ेगी दोगुनी फीस
जोधपुर. ट्रेन का कन्फर्म टिकट रद्द करवाना 12 नवंबर से महंगा हो जाएगा। रेलवे ने सभी श्रेणी में कैंसिलेशन फीस दोगुनी कर दी है। आरक्षित टिकट पर लगने वाले क्लर्क चार्ज को भी बढ़ाना तय किया है। रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कन्फर्म टिकट रद्द करवाने पर ज्यादा कटौती करने का फैसला किया है।
टिकट रद्द करवाने के लिए तय अवधि में भी बदलाव किया गया है। नए नियमों में तय किया गया है कि अब ट्रेन चलने से 48 घंटे पहले टिकट रद्द करवाने पर प्रति यात्री फर्स्ट एसी व एग्जिक्यूटिव क्लास में 240, सैकंड एसी व फर्स्ट क्लास में 200, थर्ड एसी में 180, स्लीपर में 120 व सैकंड क्लास में 60 रुपए कटौती की जाएगी। क्लर्क चार्ज अब सैकंड क्लास में 30 और स्लीपर व एसी क्लास में 60 रुपए प्रति यात्री काटा जाएगा।
ट्रेन रवाना होने के पहले 48 से 12 घंटे के दौरान टिकट रद्द करवाया तो किराए में 25 फीसदी कटौती होगी। इसी तरह ट्रेन रवाना से पहले 12 घंटे से 4 घंटे की अवधि में कैंसिलेशन पर 50 फीसदी किराया ही वापस मिलेगा। ट्रेन चलने से पहले चार घंटे के दौरान कोई रिफंड नहीं मिलेगा। आरएसी व प्रतीक्षा सूची के टिकट पर केवल क्लर्क चार्ज की कटौती होगी जो दुगनी कर दी गई है। साथ ही इन्हें अब ट्रेन चलने के 30 मिनट बाद तक ही रद्द करवाया जा सकेगा। पहले यह अवधि दो घंटे थी। सभी श्रेणियों में न्यूनतम कटौती 48 घंटे वाले नियम के तहत ही होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...