हमें चाहने वाले मित्र

10 अक्तूबर 2015

5 राज्यों से ग्राउंड रिपोर्ट: ग्रोथ से बुद्धू बीफ पर आए, विकास नहीं सिर्फ गोमांस पर चर्चा

प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा में बीफ की अफवाह को लेकर एक मर्डर के बाद हिंसा हुई। उसके बाद ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके के बिसहड़ा गांव में बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिए गए, लेकिन तनाव अब भी बरकरार है।
विकास के मुद्दे से शुरू हुआ बिहार चुनाव बीफ पर चला गया है। कश्मीर में बीफ पार्टी देने पर पिटाई हुई तो केरल में बीफ बैन का समर्थन न करने पर प्रोफेसर को पीटा। अदालत में कहा जा रहा है कि देशी गाय की नस्ल समाप्त हो रही है। ऐसे में हमने पांच रिपोर्ट्स की मदद से जाना कि कैसा घमासान मचा हुआ है।
उत्तर प्रदेश: बीफ कोई नहीं चाहता, विवाद सबसे ज्यादा
लखनऊ (विजय उपाध्याय). उप्र के दादरी में ‘बीफ’ खाने की अफवाह फैलने के बाद मोहम्मद इखलाक नाम के शख्स की पीट-पीटकर हत्या करने के मामले में राजनीति गर्म है। उप्र में गौवध निवारण अधिनियम 1955 लागू है, गौवध पर कानूनन पूरी तरह पाबंदी है। राज्य में आज तक किसी भी संगठन या धर्म के मानने वालों ने गोवध की अनुमति देने की मांग नहीं की है।
जबकि गाय और गंगा को लेकर भाजपा व उसके समर्थक संगठन लगातार सक्रिय रहते हैं। राज्य की राजनीति को गोमांस ने झकझोर रखा है। सच्चाई यह भी है कि उप्र से गौवंश की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही है। बीते नौ सितंबर को उप्र के बरेली में पशु तस्करों ने दरोगा मनोज मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे पहले नवंबर और दिसंबर 2014 में भी तस्करों ने पुलिस कर्मियों की गोली मारकर हत्या की गई थी।
इस मामले में सपा प्रवक्ता नावेद सिद्दकी का कहना है कि कौन क्या खाएगा और क्या पहनेगा यह दूसरे तय नहीं करेंगे, मुल्क में लोकतंत्र है। यहां कोई दूसरा अपनी इच्छा थोप नहीं सकता है। इसके पहले उप्र सरकार में मंत्री आजम खां ने कहा था कि हर गोभक्त आज के बाद किसी भी होटल के मेन्यू में बीफ की कीमत न लिखने दे।

अगर ऐसा होता है, तो उन सभी फाइव स्टार होटल्स की उसी तरह ईंट से ईंट बजा दें, जिस तरह बाबरी मस्जिद की बजाई थी। इस मुद्दे पर भाजपा सांसद साक्षी महाराज कहते हैं कि गाय हमारी माता है, हम उसी तरह उसका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे जैसे भारत माता का नहीं करते हैं, जाएंगे लेकिन अपमान नहीं होने देंगे। एक और भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि गाय की रक्षा करना हमारा धर्म है, हर हिंदू का कर्तव्य है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...