हमें चाहने वाले मित्र

12 सितंबर 2015

MP में ब्‍लास्‍ट से गिरा होटल, 88 की मौत, मलबा हटाने गुजरात से गई टीम

झाबुआ. मध्य प्रदेश के झाबुआ के पेटलावद में ब्‍लास्‍ट के बाद एक होटल की छत गिर जाने से 88 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 120 लोग घायल भी हुए हैं। ब्‍लास्‍ट के बाद उस जगह लाशें बिछ गईं और मलबों का ढेर लग गया। मलबा हटाने के लिए नेशनल डिजैस्‍टर रेस्‍पॉन्‍स फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम को लगाया गया। एनडीआरएफ के डीजी ओ.पी. सिंह ने दिल्‍ली से बताया कि गुजरात के वड़ोदरा से मलबा हटाने के लिए टीम भेजी गई। यह टीम मलबा हटाने में काम आने वाली खास मशीनों से लैस है।
कब, कहां, कैसे हुआ हादसा ?
पेटलावद में बस स्‍टैंड के पास शनिवार सुबह करीब 8.30 बजे एक कारोबारी के घर में हुआ। बताया जाता है कि घर का एक हिस्‍सा एक फर्म ने किराए पर लिया हुआ है। यहां डेटोनेटर्स, जिलेटिन की छड़ें और कई विस्‍फोटक रखे थे। बताया जाता है कि इनका इस्‍तेमाल माइनिंग और पत्‍थर तोड़ने में होता था। इनमें अाग लग गई।
यहां हुए धमाके ने पास के रेस्‍टोरेंट को भी चपेट में ले लिया। रेस्‍टोरेंट में रखे गैस सिलेंडर में ब्‍लास्‍ट हो गया। करीब सौ मीटर के दायरे में मौजूद कुछ मकान भी तबाह हो गए। कई लोग मलबों के नीचे दब गए।
चश्‍मदीद बोले- धमाके के बाद हवा में उछले शव
धमाके में बच गए लोगों के मुताबिक, होटल में बैठे लोगों के शव हवा में ऐसे उछले जैसे किसी ने पत्थर उछाला हो।
क्‍यों हुई इतनी कैजुअल्‍टी
* जिलेटिन की छड़ों के चलते आग ने भयानक रूप ले लिया।
* धमाके के कारण होटल की छत गिर गई। इसमें कई लोग दब गए।
* सुबह होने के कारण बस स्‍टैंड के पास काफी भीड़ थी। इसलिए ज्‍यादा लोग हादसे की चपेट में आए।
और बढ़ सकती है मरने वालों की तादाद
घायलों को इलाज के लिए पास के जिले रतलाम और इंदौर ले जाया गया। लेकिन इनमें से कई की हालत नाजुक है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री हुए बाबू लाल गौर ने कहा कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। सरकार हादसे की जांच कराएगी। इसके बाद ही यह पता चल पाएगा कि हादसा क्यों हुआ।
गौर ने कहा है कि वह हादसे की जांच करवाएंगे। पुलिस का कहना है कि एक से ज्‍यादा ब्‍लास्‍ट हुआ था। हालांकि, आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने किसी आतंकी साजिश की आशंका से इनकार किया है।
मुआवजे का एलान
मारे गए लोगों की फैमिली को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो लाख रुपए और घायलों को इलाज के लिए 50 हजार रुपए दिए जाने का एलान राज्‍य सरकार ने किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...