हमें चाहने वाले मित्र

29 अगस्त 2015

पैगंबर साहब पर बनी ईरानी फिल्म को लेकर अरब देशों में बवाल, रहमान ने दिया है म्यूजिक

ईरानी फिल्म मोहम्मद का एक सीन।  फिल्म पर बैन लगाने की मांग की गई है।
ईरानी फिल्म मोहम्मद का एक सीन। फिल्म पर बैन लगाने की मांग की गई है।
दुबई. पैगंबर मोहम्मद साहब की जिंदगी पर बनी एक फिल्म को लेकर अरब देशों में बवाल खड़ा हो गया है। सुन्नी समुदाय के मौलाना फिल्म पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने इस ईरानी फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान हैं। बता दें कि गुरुवार को रिलीज हुई फिल्म 'मोहम्मद- मैसेंजर ऑफ गॉड' शिया बहुल ईरान में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है।
किसने बनाई फिल्म?
फिल्म 'मोहम्मद- मैसेंजर ऑफ गॉड' का डायरेक्शन ऑस्कर विजेता माजिद मजिदी ने किया है। फिल्म सरकारी खर्चे पर बनी है। लागत 253 करोड़ रुपए (40 मिलियन USD) बताई जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह ईरान की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है। ईरान की मैग्जीन 'हिजबुल्लाह लाइन' से बातचीत में माजिद ने कहा, ''मैंने वेस्टर्न देशों में इस्लाम को लेकर डर को बढ़ता हुए देख कर इस फिल्म को बनाने का फैसला लिया।'' उनके मुताबिक, वेस्ट के देशों में इस्लाम को हिंसा और आतंकवाद से जोड़ा जाता है। यह फिल्म इन धारणाओं को तोड़ेगी।

क्या है फिल्म में?
फिल्म तीन पार्ट में बनी है। पहला हिस्सा 117 मिनट का है। इसमें पैगंबर साहब के बचपन की स्टोरी दिखाई गई है। हालांकि, उनका रोल करने वाले एक्टर का चेहरा नहीं दिखाया गया है। सिर्फ परछाई ही दिखाई गई है। सुन्नियों का सबसे बड़ा संगठन अल-अजहर इस फिल्म से खफा है। संगठन के इस्लामिक थिओलॉजी फैकल्टी के डीन फतह आलवारी का कहना है, ''शरिया में पैगंबर को साकार दिखाने की कल्पना पर रोक है। इस्लाम इसकी इजाजत नहीं देता।'' दरअसल, संगठन इस बात से नाराज है कि जिसने पैगंबर साहब का रोल किया है, वह किसी और फिल्म में नेगेटिव रोल में भी है। इसके बाद भी वह पैगंबर साहब का रोल कर रहा है तो यह उनका अपमान होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...