हमें चाहने वाले मित्र

29 अगस्त 2015

AAP के 2 सांसद सस्पेंड, पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप

फाइल फोटोः आप से सस्पेंड सांसद हरिंदर सिंह खालसा और धर्मवीर गांधी।
फाइल फोटोः आप से सस्पेंड सांसद हरिंदर सिंह खालसा और धर्मवीर गांधी।
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने दो सांसदों को सस्पेंड कर दिया है। शनिवार को आप ने पंजाब से सांसद धर्मवीर गांधी और हरिंदर सिंह खालसा को सस्पेंड करने का एलान किया। इनके खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधयों में शामिल होने का आरोप लगा है। गांधी पटियाला से और खालसा फतेहगढ़ साहिब से सांसद हैं।
किसने की कार्रवाई?
पंजाब की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (पीएसी) ने दोनों सांसदों को सस्पेंड किया है। आगे की कार्रवाई के लिए एनडीएसी (National Disciplinary Action Committee) के पास मामला रेफर कर दिया गया है। एनडीएसी के तीन मेंबर पंकज गुप्ता, दिलीप पांडे और दीपक बाजपेयी अब उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। पार्टी की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी कर कार्रवाई की जानकारी दी गई। बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में आप के चार सांसद जीते थे। ये सभी पंजाब से आते हैं।
क्यों हुई कार्रवाई?
* दोनों सांसदों पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।
* आरोप है कि इन सांसदों ने पार्टी के खिलाफ रैली भी की थी। इन पर पंजाब में अलग से संगठन खड़ा करने का भी आरोप है।
* दोनों पर पार्टी से अलग रैलियों में अरविंद केजरीवाल और पंजाब में पार्टी के अन्य सांसद भगवंत मान और साधु सिंह के फोटो के इस्तेमाल करने का आरोप है। इन पर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी की मदद का भी आरोप है।
* धर्मवीर गांधी ने दो हफ्ते पहले ही योगेंद्र और प्रशांत के नेतृत्व वाले 'जय किसान आंदोलन' में कार्यकर्ताओं को शामिल होने को कहा था।
* दोनों ने इसी महीने योगेंद्र और प्रशांत भूषण को पार्टी से निकाले जाने का विरोध किया था।
* दोनों सांसदों ने योगेंद्र और प्रशांत के स्वराज अभियान का भी खुलेआम सपोर्ट किया था।
सस्पेंड होने वाले सांसद ने क्या कहा?
सस्पेंड होने वाले सांसद हरिंदर खालसा ने कहा, ''मैंने कोई अनुशासन नहीं तोड़ा। पार्टी में आवाज उठाना अनुशासन तोडना नहीं होता है।'' धर्मवीर गांधी और हरिंदर सिंह खालसा को केजरीवाल का विरोधी माना जाता हैं। ये दोनों योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण खेमे के नेता माने जाते रहे हैं। ये खुलेआम योगेंद और प्रशांत के सपोर्ट में खड़े हो चुके हैं। बता दें कि पार्टी ने पहले ही योगेंद्र और प्रशांत भूषण को निकाल दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...