आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अगस्त 2015

राधे मां से पुलिस ने की पांच घंटे पूछताछ, हाईकोर्ट ने दी सशर्त एंटीसिपेटरी बेल


राधे मां से पुलिस ने की पांच घंटे पूछताछ, हाईकोर्ट ने दी सशर्त एंटीसिपेटरी बेल
मुंबई. खुद को देवी का अवतार बताने वाली राधे मां से शुक्रवार को पुलिस ने लंबी पूछताछ की, लेकिन उन्‍हें गिरफ्तारी से दो हफ्ते की राहत मिल गई। सेशंस कोर्ट में एंटीसिपेटरी बेल खारिज हो जाने के बाद शुक्रवार को उन्‍होंने इसके लिए हाईकोर्ट में पिटीशन दी। वहां उन्‍हें बेल मिल गई।
दो अफसरों ने करीब पांच घंटे की पूछताछ
दहेज प्रताड़ना केस में आरोपों का सामना कर रहीं राधे मां शुक्रवार दोपहर करीब 12.30 बजे सफेद एसयूवी में कांदीवली पुलिस स्टेशन पहुंचीं थीं। उनके हाथ में छोटा त्रिशूल और साथ में कुछ करीबी सहयोगी भी थे। उनके कई समर्थक पहले ही पुलिस स्‍टेशन के पास जमा हो गए थे। इसलिए वहां पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्‍त किए गए थे। दो पुलिस अफसरों ने उनसे करीब पांच घंटे पूछताछ की। इसके बाद वह बाहर निकलीं तो मीडिया से बात किए बिना चली गईं।
थाने में चल रही थी पूछताछ, कोर्ट में जमानत के लिए लगे थे वकील
राधे मां के पुलिस स्‍टेशन पहुंचने से पहले ही उनके वकीलों ने हाईकोर्ट में एंटीसिपेटरी बेल के लिए अर्जी दे दी थी। राधे मां पुलिस के सवालों के जवाब दे रही थीं, तो कोर्ट में वकील जमानत के लिए दलीलें पेश कर रहे थे। पूछताछ के दौरान ही खबर आई कि उन्‍हें कुछ शर्तों के साथ हाईकोर्ट से एंटीसिपेटरी बेल मिल गई है। शर्त यह है कि हर बुधवार पुलिस के सामने हाजिरी लगानी होगी।
सातवें नंबर की आरोपी
राधे मां पर मुंबई की एक महिला निक्की गुप्ता ने आरोप लगाया है कि उसके ससुराल वाले राधे मां के कहने पर उसे टॉर्चर करते हैं। मुंबई पुलिस ने राधे मां के नाम समन जारी किए थे। वे इस केस में सातवें नंबर की आरोपी हैं।
राधे मां से क्‍या सवाल पूछे गए होंगे, इसकी जानकारी नहीं आई है। पर ये कुछ सवाल उनसे जरूर पूछे गए होंगे-
- क्या आप अपने खिलाफ केस दर्ज कराने वाले को पहचानती हैं?
- केस दर्ज कराने वाले के साथ आपका क्या संबंध है?
- शिकायत करने वाली महिला के साथ आपका क्या रिश्ता है?
- आप उस महिला और परिवार से कब मिलीं और क्या बात हुई?
- क्या आपने अब तक शिकायत करने वाली महिला से बात की है?
- क्या आपने उस महिला पर दहेज के लिए दवाब बनाया था?
- क्या महिला और उसके पति के साथ आपका कोई झगड़ा है?
- अगर आप बेकसूर हैं तो महिला ने दहेज प्रताड़ना का केस क्यों दर्ज कराया है?
- क्या आपने महिला की ससुराल वालों से दहेज के लिए कोई बात की थी?
कौन हैं राधे मां?
राधे मां पंजाब के गुरदासपुर जिले में एक सिख परिवार में जन्मीं। राधे मां बनने से पहले उनका नाम सुखविंदर कौर था। उनकी शादी पंजाब के ही रहने वाले बिजनेसमैन सरदार मोहन सिंह से हुई। शादी के बाद एक महंत से राधे मां की मुलाक़ात हुई। इसके बाद ही उन्होंने आध्यात्मिक जीवन अपना लिया। कुछ समय बाद वह मुंबई आ गईं और राधे मां के नाम से मशहूर हो गईं।
राधे मां के खिलाफ यह है शिकायत

1. राधे मां पर एक महिला को उसके पति और ससुरालवालों से दहेज के लिए प्रताड़ित करवाने का आरोप लगाया था। मुंबई की बोरीवली पुलिस इस मामले में राधे मां समेत 7 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर चुकी है। शिकायत करने वाली महिला का आरोप है कि शादी के वक्त उसके पेरेंट्स ने करोड़ों रुपए की ज्वैलरी दी थी। लेकिन राधे मां ने उसके सास-ससुर से कहा कि वह उस पर और दहेज लाने का दबाव डाले। इसके बाद उसे प्रताड़ित किया गया।
2. मुंबई के कांदीवली पुलिस स्टेशन में एक और शिकायत आई है। राधे मां और उनके सहयोगियों पर गुजरात के कच्छ के सात किसानों के परिवार से 1.5 करोड़ रुपए लेने का आरोप है। शिकायत के मुताबिक, जब परिवार को यह पता चला कि उन्हें पैसे वापस नहीं मिलने वाले तो चार सदस्यों ने सुसाइड कर लिया। शिकायत धर्मरक्षक महामंच के प्रेसिडेंट रमेश जोशी ने की है।
3. अश्‍लीलता फैलाने का आरोप
मुंबई की एक वकील फाल्‍गुनी ब्रह्मभट्ट ने बॉम्‍बे हाईकोर्ट में अर्जी देकर मांग की है कि राधे मां के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की इजाजत दी जाए। उनका कहना है कि बार-बार शिकायत के बावजूद पुलिस राधे मां के खिलाफ एक्‍शन नहीं ले रही है। राधे मां की स्कर्ट पहनी तस्वीरें सामने आने के बाद वकील फाल्गुनी ने उनके खिलाफ अश्लीलता फैलाने की शिकायत दर्ज कराई है।
राधे मां को लेकर और क्या हुए हैं दावे?

1. खुद को देवी का अवतार बताने वाली राधे मां के एक करीबी रिश्‍तेदार जगतार सिंह ने उन पर मर्डर में शामिल होने का आरोप लगाया है। जगतार राधे मां की भाभी बलविंदर कौर के भाई हैं। बलविंदर की साल 2002 में संदिग्‍ध हालत में मौत हो गई थी। इस मामले में राधे मां के दो भाइयों और पिता को 2004 में सेशन्स कोर्ट ने दस-दस साल की सजा सुनाई थी। हालांकि, पुलिस ने भी इस केस में राधे मां को आरोपी नहीं बनाया था।
2. एक्ट्रेस डॉली बिंद्रा को फ़ोन पर जान से मारने की धमकी मिली है। इस बारे में डॉली ने मुंबई के मलाड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने राधे मां से अपनी फैमिली को जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है। कभी राधे मां की भक्त रही डॉली के मुताबिक, उन्हें बीते कुछ दिनों से अननोन नंबर से धमकी भरे फ़ोन और मैसेज आ रहे हैं।
3. हिमाचल के कांगड़ा-चंबा जिले की सीमा पर बने हटली के श्रीराम मंदिर के महंत दास का दावा है कि राधे मां का असली नाम 'बबू देवा' है। उन्होंने राधे मां को अपने गुरु रामाधीन दास परमहंस की मौत का जिम्मेदार बताया है। उन्होंने आरोप लगाया कि राधे मां उनके गुरु के आश्रम की प्रॉपर्टी हड़पना चाहती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...