हमें चाहने वाले मित्र

15 जुलाई 2015

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा-गीता धार्मिक किताब नहीं, जिंदगी का विज्ञान है

फाइल फोटो- रामबिलास शर्मा।
फाइल फोटो- रामबिलास शर्मा।
नई दिल्ली. हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा है कि गीता धार्मिक किताब नहीं है। उनके मुताबिक गीता जिंदगी का विज्ञान है। शर्मा ने दावा किया कि 21 जून को विश्व योग दिवस में शामिल होने वाले दुनिया के 192 देशों में से 47 मुस्लिम देश थे। उन्होंने कहा कि देवबंद और दूसरे तमाम मुस्लिम संस्थान भी यह कह चुके हैं कि गीता धार्मिक किताब नहीं है बल्कि यह ज्ञान, विज्ञान से जुड़ी परेशानियों का हल देती है। उन्होंने कहा कि गीता जीवन है जीवन का सार है। इसे किसी धर्म से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। मंत्री के मुताबिक गीता भगवान कृष्ण और अर्जुन के बीच हुई बातचीत का सार है। रामबिलास शर्मा बुधवार को चंडीगढ़ में आयोजित मीट द प्रेस कार्यक्रम में बोल रहे थे।
हरियाणा में कोर्स में शामिल करने की तैयारी
भगवद्गीता को हरियाणा में कोर्स में शामिल किए जाने का विरोध करने वालों को नसीहत देते हुए शित्रा मंत्री ने बुधवार को कहा कि यह धार्मिक शिक्षा नहीं बल्कि स्टूडेंट्स को नैतिक शिक्षा देती है। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार जल्द ही गीता को कोर्स में शामिल करने की तैयारी कर रही है।
'गीता पढ़ाना शिक्षा का भगवाकरण नहीं'
शिक्षामंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि स्कूलों में गीता पढ़ाना शिक्षा का भगवाकरण नहीं है। उन्होंने कहा हमारे नालंदा और तक्षशिला जैसे शिक्षा संस्थान दुनियाभर में ज्ञान के बड़े केंद्र रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि उन्हें एक दिन पहले ऋषिकेश में मिले जर्मनी के दो विद्वानों
ने उनसे कहा कि आप कोर्स में गीता को जरूर शामिल करें। शर्मा ने कहा कि जर्मन विद्वान मैक्समुलर भी हमारे वेदों का अध्यनन करते थे।
विपक्ष जता रहा है विरोध
हरियाणा में विपक्षी पार्टियां मनोहरलाल खट्टर की सरकार पर राज्य में शिक्षा का भगवाकरण करने का आरोप लगा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...