हमें चाहने वाले मित्र

29 जुलाई 2015

पेशाब से दीवार गंदी करने वालों की अब खैर नहीं!


सेन फ्रांसिस्को।
'सू सू कुमारों से आखिर कौन परेशान नहीं है! जहां देखों वहां ये लोग दीवारें गंदी करते दिखाई दे जाते हैं। कितना मनो करो, कितना समझाओ, लेकिन सब बेकार।
मगर अमरीकी प्रांत कैलिफोर्निया के सेन फ्रांसिस्को शहर में इन 'सू सू कुुमारों से निपटने का अनूठा तरीका ढूंढ निकाला है।
यहां पर दीवारों पर एक खास तरह का पेंट किया जा रहा है। इस विशेष पेंट की मदद से दीवारें खुद ही ऐसे लोगों को सबक सिखा देंगी। इस पेंट की खास बात यह है कि अगर कोई इस दीवार पर पेशाब करेगा, तो वो वापस उसकी पैंट और जूतों पर आ गिरेगा।
susu2
ऐसे करता है काम
दरअसल यह पेंट दीवार को सामान्य दीवार की तुलना में कहीं ज्यादा सख्त बना देता है, जिससे उस पर गिरने वाला पानी वापस आ जाता है। इसका मूल डिजाइन कार बनाने वाली कंपनी निसान ने अपनी कारों को गंदगी से बचाने के लिए तैयार किया था।
susu3
700 डॉलर का खर्च
सेन फ्रांसिस्को के मेयर के मुताबिक सफाई में लगने वाले लाखों डॉलर के मुकाबले यह विकल्प ज्यादा सस्ता है। साथ ही इसके जरिए लोगों को सबक भी सिखाया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि छह वर्ग मीटर की दीवार को पेंट करने में 700 डॉलर (45 हजार रुपये) से भी कम का खर्च होता है।
susu4
शहर की नौ दीवारों पर किया गया पेंट
अमरीका की एक कंपनी अल्ट्राटेक इंटरनेशनल ने इस पेंट को तैयार किया है, जिसे 'अल्ट्रा-एवर-ड्राई के नाम से जाना जाता है। फिलहाल प्रयोग के तौर पर इस पेंट को सेन फ्रांसिस्को की 9 दीवारों पर किया गया है। बीयर बार और गंदगी वाले स्थान की दीवारों को पेंट के लिए चुना गया है। इन दीवारों पर लिखा गया है, 'ठहरो, यह दीवार है, मूत्रालय नहीं। सेन फ्रांसिस्को का सम्मान करें। उचित जगह पर जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...