आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मार्च 2015

देसी और विदेशियों ने खेली कपड़ा फाड़ होली, फाड़े 5 लाख के कपड़े


पुष्कर. पुष्कर में शुक्रवार को कपड़ा फाड़ होली मनाई गई। वराह घाट चौक पर देशी और विदेशी पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया। सुबह से दोपहर तक धूम रही। इसमें करीब पांच लाख के कपड़े फाड़े गए।
देसी और विदेशियों ने खेली कपड़ा फाड़ होली, फाड़े 5 लाख के कपड़े
विदेशियों ने खेली कपड़ा फाड़ होली
तीर्थ नगरी में होली का पर्व धूमधाम से मनाया गया। डीजे की धुन के बीच नगरवासियों के साथ-साथ विदेशी मेहमानों ने एक-दूसरे पर रंग व गुलाल लगाकर होली खेली। गुरुवार सुबह वराह घाट चौक पर कपड़ा फाड़ होली शुरू हुई जो दोपहर तक चलती रही। पुलिस व प्रशासन ने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के माकूल बंदोबस्त किए थे। होली खेलने 5 हजार से अधिक पर्यटक पुष्कर आए।
फाग महोत्सव : थिरके कदम
गुरुवार रात से ही लोग पूरी तरह से होली की मस्ती व उमंग में डूब गए। लोगों ने फाग, रासलीला, डांस, हंसी-ठिठोली, विदेशी युवतियों के नृत्य सहित अनेक रंगारंग कार्यक्रमों का जमकर लुत्फ उठाया। मौका था पुष्कर के ब्रह्म चौक में आयोजित तीसरे फाग महोत्सव का।

महोत्सव के दौरान न केवल पुष्कर के, बल्कि दिल्ली व विदेशी कलाकारों ने भी एक के बाद एक रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर तीर्थ नगरी को फाग के रंग में रंग दिया। कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली की मनोज रिया एंड पार्टी ने गणपति वंदना की प्रस्तुति से की। इसके बाद कलाकारों ने भोलेनाथ के भजन, रासलीला, सामूहिक नृत्य, शिवजी की बारात सहित अनेक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया तथा तालियां बटोरी। ख्याति प्राप्त नगाड़ा वादक नाथूलाल सोलंकी के नगाड़ों की थाप पर विदेशी बालाओं ने शानदार राजस्थानी नृत्य कर दिलों की धड़कनें बढ़ा दी। महोत्सव में लोगों के मनोरंजन के लिए जादू का भी आयोजन किया गया। दिल्ली के जादूगर ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए खूब वाहवाही लूटी। अंत में नवयुवकों का हुजूम मंच पर चढ़ गया और देर रात तक होली की मस्ती में झूमते रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...