आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 मार्च 2015

18 साल के होते ही घर पहुंच जाएगा वोटर कार्ड, ऑनलाइन ही बदल सकेंगे फोन नंबर और पता




18 साल के होते ही घर पहुंच जाएगा वोटर कार्ड, ऑनलाइन ही बदल सकेंगे फोन नंबर और पता
रायपुर. देश में युवा जैसे ही 18 साल के होंगे, उनका नाम खुद ही उनके इलाके की वोटर लिस्ट में जुड़ जाएगा। इसके बाद वोटर कार्ड उनके घर भी पहुंच जाएगा। इसके लिए न तो बूथ जाना पड़ेगा और न ही निर्वाचन दफ्तर के चक्कर लगाने होंगे।
वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए फॉर्म भी नहीं भरना पड़ेगा। यह आधार कार्ड के जरिए होगा। केंद्रीय निर्वाचन आयोग आधार कार्ड को वोटर लिस्ट से लिंक करने का सिस्टम बना रहा है। यह 15 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा।
ऑनलाइन ही बदलवा सकेंगे फोन नंबर और पता
आधार कार्ड में दिया आपका फोन नंबर या पता बदल गया है तो उसे बदलवाने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इस सिस्टम में सबसे पहले उन लोगों के नाम जोड़े जाएंगे, जिनके आधार कार्ड बन चुके हैं। 15 अगस्त के बाद जैसे ही किसी का आधार कार्ड बनेगा, वह खुद ही आयोग के सिस्टम से लिंक हो जाएगा। सारे झंझट खत्म।
ऐसे जुड़ेगा नाम
>कम उम्र के बच्चे जिनका आधार कार्ड बना हुआ है, 18 साल के होते ही वे वोटर लिस्ट में आ जाएंगे।
>उन्हें मोबाइल पर इसका कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।
तेलंगाना से निकला आइडिया
केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से सलाह ली थी। तेलंगाना के निजामाबाद जिले और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम ने प्रेजेंटेशन दिया। इसमें वोटर लिस्ट और उसकी स्क्रूटनी को आधार कार्ड के जरिए करने का सुझाव था। आयोग ने इस कॉन्सेप्ट को लिया। यूआईडीएआई इस प्रोजेक्ट में मदद कर रहा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...