आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 फ़रवरी 2015

केजरीवाल के पास वित्त-बिजली, सिसोदिया को PWD-एजुकेशन


नई दिल्ली. दिल्ली के भावी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट के मंत्रियों के नाम और उनके विभाग तय कर लिए हैँ। सूत्रों के मुताबिक, पिछली सरकार के मुकाबले इस बार कैबिनेट में चार नए चेहरों को जगह मिलना तय है, जिनमें असीम अहमद खान, जितेंद्र तोमर, गोपाल राय और संदीप कुमार का नाम शामिल है। इसके अलावा पुरानी सरकार में शामिल मनीष सिसौदिया और सतेंद्र चौहान को भी मंत्री पद दिया गया है। मनीष सिसौदिया कुछ विभागों के अलावा डिप्टी सीएम का पद भी संभालेंगे। हालांकि, अभी मंत्रियों और उनके विभागों का आधिकारिक एलान नहीं हुआ है।
केजरीवाल के पास वित्त-बिजली, सिसोदिया को PWD-एजुकेशन
किस मंत्री को क्या
केजरीवाल: सीएम, वित्त, बिजली
मनीष सिसौदिया : डिप्टी सीएम, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा मंत्री
गोपाल राय: परिवहन और श्रम मंत्रालय
सत्येंद्र जैन : स्वास्थ्य एवं उद्योग मंत्रालय
असीम अहमद खान : खाद्य और आपूर्ति मंत्रालय
संदीप कुमार: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एससी-एसटी मंत्रालय
जीतेंद्र तोमर : कानून मंत्रालय
गोयल स्पीकर, वंदना डिप्टी स्पीकर
सूत्रों के मुताबिक, रामनिवास गोयल स्पीकर होंगे, जबकि वंदना कुमारी का डिप्टी स्पीकर बनना तय माना जा रहा है। पार्टी प्रवक्ता और आप के दिल्ली चुनाव के प्रभारी आशुतोष ने बताया कि गुरुवार देर रात हुई पार्टी नेताओं की बैठक में कैबिनेट के मंत्रियों के नाम तय कर लिए गए हैं, लेकिन अभी इस बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता। आशुतोष ने कहा, ''मैं अभी सिर्फ इतना कह सकता हूं कि दिल्ली सरकार की यह कैबिनेट अन्य राज्य सरकारों की कैबिनेट से अलग होगी।''
दावेदार ये भी
नाम क्यों मजबूत है दावेदारी क्‍यों कट सकता है पत्‍ता
सौरभ भारद्वाज युवा हैं, आईटी एक्‍सपर्ट हैं, कानून की भी डिग्री है, पिछली सरकार में मंत्री थे। फ्री वाईफाई सिटी बनाने की आप की योजना के अहम भागीदार हैं, दिल्‍ली डायलॉग के जरिए आप को ग्राउंड कनेक्‍ट दिलाया है।
आदर्श शास्त्री फ्री वाईफाई सिटी बनाने की आप की योजना के अहम भागीदार हैं, दिल्‍ली डायलॉग के जरिए आप को ग्राउंड कनेक्‍ट दिलाया है। सरकार से बाहर रख कर जनता से संवाद बनाए रखने के लिए ज्‍यादा उपयोग किया जा सकता है।
कपिल मिश्रा नागरिक सुविधाओं में सुधार के लिए कई परियोजनाओं पर काम करने का अच्छा अनुभव। ज्‍यादा उम्र, प्रशासनिक अनुभव की कमी
एसके बग्गा भाजपा की परंपरागत सीट कृष्णानगर से मुख्यमंत्री पद की प्रत्याशी किरण बेदी को हराया है। कम चर्चित चेहरा होना।
गिरीश सोनी पार्टी का प्रमुख दलित चेहरा। पिछली सरकार में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, रोजगार, विकास और श्रम मंत्री थे। उम्र, मंत्री पद देने में जाति को ज्‍यादा अहमियत नहीं दिया जाना।
आमिर खान की फिल्‍मों और कोल्‍ड ड्रिंक के दीवाने हैं केजरीवाल
बचपन में 'कृष्णा' नाम से पुकारे जाने वाले अरविंद केजरीवाल जल्द ही दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। अरविंद ने पिछले साल 14 फरवरी को दिल्ली की सत्ता छोड़ी थी और एक बार फिर 14 फरवरी को ही वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कह सकते हैं कि उन्हें उनका वेलेंटाइन डे गिफ्ट दिल्ली के सीएम की कुर्सी के तौर पर मिल गया है। दिल्ली के नए सीएम अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि इसे लेकर उन पर काफी आरोप भी लग चुके हैं। यह कम ही लोगों को मालूम है कि अरविंद न तो अपना और न ही पत्नी व बच्चों बर्थ-डे मनाते हैं। उनकी नजर में यह फिजूलखर्ची है। अरविंद जब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में ज्वाइंट कमिश्नर थे, उस दौरान उन्होंने चपरासी की सेवा लेने से भी इनकार कर दिया था। तब वह अपनी मेज, यहां तक कि डस्टबिन भी खुद ही साफ करते थे। करियर की शुरुआत में अरविंद डॉक्टर बनना चाहते थे, पर ऊपर वाले ने शायद उनके लिए कुछ और ही सोचा था। हालांकि, डॉक्टर बनकर भी वह लोगों की सेवा ही करते, लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज होने के बाद सेवा का दायरा अब काफी विस्तृत हो जाएगा। शुद्ध शाकाहारी अरविंद बरसों से विपश्यना का अभ्यास करते आ रहे हैं और रोजाना ध्यान भी करते हैं। उनके सहयोगी कहते हैं- अरविंद के पास अपार ऊर्जा है, एक दिन में मुश्किल से वह 4 घंटे ही सोते हैं, यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जितना ही। गौरतलब है कि मोदी ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि डॉक्टरों की सलाह (कम से कम 5 घंटे सोने की) के बावजूद वह हर रोज 3-4 घंटे ही सोते हैं। अरविंद को फिल्में देखने का समय कम ही मिलता है, लेकिन उनको आमिर खान की फिल्में (खासकर कॉमेडी) देखना पसंद है और उन्होंने कई बार आमिर के काम की सराहना भी की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...