आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 फ़रवरी 2015

मोदी ने शरीफ सहित सार्क देशों के पीएम को किया फोन, वर्ल्‍ड कप के लिए कहा गुडलक


मोदी ने शरीफ सहित सार्क देशों के पीएम को किया फोन, वर्ल्‍ड कप के लिए कहा गुडलक
 
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेट डिप्लोमैसी के जरिए पाकिस्तान के साथ रिश्ते सामान्य करने की कोशिश की है। मोदी ने गुरुवार को क्रिकेट विश्व कप के मद्देनजर पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ समेत अन्य सार्क देशों के प्रधामनंत्रियों को फोन कर शुभकामनाएं दीं।
प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया, 'मैंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से बात की और उनके देश को क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए शुभकामनाएं दीं।' मोदी ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि वर्ल्ड कप में खेलभावना के साथ ही सभी हिस्सेदारी करेंगे।"
सूत्रों के मुताबिक, नवाज शरीफ से बातचीत में मोदी ने मजाकिया लहजे में 1987 में हुए वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच का जिक्र छेड़ा, जिसमें शरीफ और इमरान खान साथ खेले थे। मोदी की इस बात को सुनकर शरीफ ने हंसते हुए कहा, "काश वो दिन दोबारा आता।" इसके बाद दोनों नेताओं ने कूटनीतिक मसलों पर बातचीत की। मोदी ने शरीफ से कहा कि वे नए विदेश सचिव एस जयशंकर को संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के लिए सार्क देशों की यात्रा पर भेजेंगे।
शरीफ के सुर अलग
नवाज शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से बाचीत में दो टूक कह दिया है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाया जाना पाकिस्तान को किसी भी हाल में मंजूर नहीं होगा।
पाक ने फिर अलापा कश्मीर राग
इससे पहले गुरुवार रात को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नवाज शरीफ को फोन किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हितों और क्षेत्र में स्थिरता व शांति बनाए रखने के मसलों पर चर्चा की। करीब आधे घंटे की बातचीत के दौरान शरीफ ने ओबामा से कहा कि भारत कभी भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य नहीं बन सकता, क्योंकि उसने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के संबंध में प्रस्ताव पारित होने के बाद भी राज्य में जनमत संग्रह नहीं कराया। शरीफ ने ओबामा से यह भी कहा कि पाकिस्तान न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप का सदस्य बनाना चाहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...