आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 फ़रवरी 2015

राजलक्ष्मी-तेज की शादी: पीएम मोदी और सोनिया सहित कई दिग्गज पहुंचे




नई दिल्ली। गुरुवार को उत्तर प्रदेश और बिहार की राजनीति की दो बड़ी ताकतें राजधानी में रिश्तों की डोर में बंध रही थीं। होटल अशोका में आयोजित कार्यक्रम में सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के पौत्र तेज प्रताप राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी राजलक्ष्मी के लिए बरात लेकर पहुंचे। खुद लालू यादव ने बरातियों का स्वागत किया। इस अवसर पर राजनीति की तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेजप्रताप और राजलक्ष्मी को आशीर्वाद देने के लिए पहुंचे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, शरद यादव, प्रियंका वाड्रा, लालकृष्ण आडवाणी समेत तमाम बड़े नेता विवाह समारोह में शामिल हुए।
लालू-मुलायम और अखिलेश यादव के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। साथ में है लालू और मुलायम परिवार के अन्य सदस्य।
लालू-मुलायम और अखिलेश यादव के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। साथ में है लालू और मुलायम परिवार के अन्य सदस्य।
हाई प्रोफाइल मेहमान भी पहुंचे
होटल अशोका में पहुंचने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी साथ ही राबर्ट वाड्रा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, बीजेपी सांसद साक्षी महाराज, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, आजेडी सांसद पप्पू यादव, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल, गिरिराज किशोर, सीताराम येचुरी, रेवती रमण सिंह, अमर सिंह, राम विलास पासवान. चिराग पासवान और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी भी वहां पहुंची ।

रामकृपाल यादव को नहीं मिला न्योता
राजद प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी राजलक्ष्मी की शादी में केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव को न्योता नहीं मिला। 1990 के बाद लालू प्रसाद के घर का यह पहला मांगलिक कार्यक्रम है, जिसमें रामकृपाल को नहीं पूछा गया। इससे पहले के सभी आयोजनों में वे कर्ताधर्ता रहते थे। उस दौर में राम और श्याम की जोड़ी मशहूर थी। लालू के दरबार में कुछ दिनों तक श्याम यानी श्याम रजक की पूछ भी कम हो गई थी। इधर, फिर से बढ़ गई है। श्याम रजक शादी में शरीक हुए। रामकृपाल इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से बच रहे हैं। हालांकि, राजनीति के इस स्तर के बारे में वह सोच भी नहीं पा रहे हैं। रामकृपाल की गिनती उन राजनीतिक कार्यकर्ताओं में होती है, जो लोगों के सुख-दुख में हमेशा हाजिर रहते हैं।
लोकसभा चुनाव में बढ़ी कटुता
असल में लोकसभा के पिछले चुनाव के समय दोनों के बीच कटुता बढ़ी। लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ी थीं। वह रामकृपाल यादव के हाथों पराजित हो गईं। उम्मीदवारी के समय मीसा भारती रामकृपाल यादव को मनाने उनके नई दिल्ली के आवास पर गई थीं। रामकृपाल नहीं मिले थे। समझा जाता है कि न्योता न देने का कारण यही रहा है। हालांकि, रामकृपाल यादव के एक करीबी ने कहा- अगर लालूजी को भाजपा से परहेज रहता तो उस पार्टी के किसी नेता को आमंत्रण नहीं मिलता। लेकिन, इस शादी में तो रामकृपाल को छोड़कर भाजपा के सभी सांसदों, विधायकों को न्योता दिया गया है।
बिहार से कई लोग बिना बुलाए पहुंचे
लालू प्रसाद यादव के इससे पहले हुए पारिवारिक कार्यक्रमों में आरजेडी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी खास होती थी। लेकिन इस बार खास मेहमानों के लिए ही व्यवस्थाओं को देखते हुए कार्यकर्ताओं की संख्या को सीमित रखा गया है। हालांकि, आरजेडी कार्यकर्ताओं का कहना है कि भले ही उन्होंने हमें शादी में बुलाया हो या न बुलाया हो, लेकिन बड़ी संख्या में राजद कार्यकर्ता शादी में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं। शादी में शामिल होने पहुंचे सारण जिले के मुखिया सुरेश राय का कहना है कि लालूजी ने हमें बुलाया नहीं था, लेकिन हम जानते हैं कि लालू जी हमें प्यार करते हैं और हम उनका सम्मान करते हैं इसलिए हम बिना बुलाए ही शादी में शामिल होने आए हैं। उनके मुताबिक कई जिलों के मुखिया, समिति मेंबर, वॉर्ड मेंबर और राजद कार्यकर्ता यहां पहुंचे हैं।
फ्रांस की कंपनी ने की है सजावट
लालू की बेटी की शादी में डेकोरेशन का जिम्मा फ्रांस की जानी मानी वेडिंग प्लानर और डेकोरेशन मैनेजमेंट कंपनी फर्न्स एन पेटल्स के पास है। होटल अशोका के कोर्ट यार्ड में ही शादी की दूसरी रस्में आयोजित की जाएंगी। यहां डेकोरेशन का सारा जिम्मा यही कंपनी संभाल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...