आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 फ़रवरी 2015

सूर्य से 1 करोड़ गुना बड़ा ब्लैक होल मिला, बिग बैंग से 90 करोड़ साल बाद बना

इंटरनेशनल साइंटिस्ट्स की एक टीम को ब्रह्माण्ड में सूरज से 1 करोड़ 20 लाख गुना बड़े ब्लैक होल की जानकारी मिली है। यह अद्भुत ऑब्जेक्ट क्वासर (पॉवरफुल गैलेटिक रेडिएशन सोर्स) के सेंटर में है, जो सूर्य की ऊर्जा के मुकाबले कई अरब ज्यादा रेडिएशन पैदा करता है। बिग बैंग के 90 करोड़ साल बाद यह ब्लैक होल बना है। साइंटिस्ट ने इसे यूनिवर्स का सबसे ज्यादा चमकने वाला ऑब्जेक्ट कहा है। हालांकि यह कैसे बना, इसके बारे में साइंटिस्ट अभी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। इस खोज में शामिल एक साइंटिस्ट का कहना है कि अब तक साइंस की जितनी भी थ्योरीज हैं, उससे इसे नहीं समझा जा सकता। कुआसर को साइंटिस्ट ने 1963 में ढूंढ लिया था, लेकिन इसके बारे में अब तक रहस्य बना हुआ था।
साइंटिस्ट ने नाम रखा है SDSS J0100+2802
इस नए ऑब्जेक्ट का नाम SDSS J0100+2802 रखा गया है। कहते हैं कि बिंग बैंग के 90 करोड़ साल बाद इसका जन्म हुआ और यह पृथ्वी से 12.8 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। खोज में शामिल ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक फुयन बियान ने कहा है कि इतने कम समय में इतना बड़ा ब्लैक होल कैसे बना, इसे मौजूदा थ्योरीज से समझ पाना मुश्किल है। इससे पहले साइंटिस्ट को क्वासर के बारे में तब पता चला था, जब वे अधिक दूरी पर स्थित चमकीले पदार्थों का सर्वे कर रहे थे। हालांकि, अब तक साइंटिस्ट कुल मिलाकर करीब 2 लाख क्वासर की खोज कर चुके हैं, लेकिन कोई भी इतना बड़ा नहीं था।
चीन के प्रोफेसर ने सर्च मिशन को किया लीड

चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जू बिंग वु ने इस सर्च मिशन को लीड किया। उन्होंने कहा कि हम काफी एक्साइटेड हैं, क्योंकि यह क्वसर यूनिक है। इस क्वसर के जरिए साइंटिस्ट्स को यूनिवर्स के शुरुआती समय की स्टडी करने में मदद मिलेगी। साइंटिस्ट्स कयास लगा रहे हैं कि यूनिवर्स के शुरुआती दिनों में क्वसर का विकास तेजी से होता था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...