आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 फ़रवरी 2015

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी

(अफ्रीकी देश रवांडा में गीतारामा सेंट्रल जेल)
जेल का मतलब तो हम सभी समझते हैं, लेकिन जिन जेलों की बात हम करने जा रहे हैं, वो कुछ अलग हट के ही हैं। वैसे तो लगभग सभी जेलों में कैदियों की जिंदगी के हालात बुरे ही होते हैं, पर दुनिया में कुछ जेल ऐसे भी हैं जहां कैदियों का जीवन ही खतरे में होता है। ऐसा ही एक कैदखाना है गीतारामा सेंट्रल जेल, जो अफ्रीकी देश रवांडा में है। इस जेल की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में की जाती है।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मियों द्वारा कैदियों को नहीं मारा जाता है, बल्कि यहां के कैदी ही एक-दूसरे को मारते हैं। कहा ये भी जाता है कि कैदी दूसरे कैदियों को मारकर उनकी डेड बॉडी खा जाते हैं। बता दें कि इस जेल में कैदियों के रहने की क्षमता 600 है, जबकि इसमें 7 हजार से ज्यादा कैदी को रखा जाता है।
इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें रात-दिन खड़े-खड़े ही वक्त गुजारना पड़ता है। ज्यादातर कैदी गंदी और गीली जगह पर खड़े रहते हैं। इस वजह से ये खतरनाक बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। इस जेल में हर दिन तकरीबन 8 लोगों की मौत अलग-अलग बीमारियों की वजह से होती है। कई मानवाधिकार संगठन इसका विरोध करते रहे हैं, लेकिन विरोध के बावजूद कैदियों के जीवन स्तर में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

1 टिप्पणी:

  1. कुछ नहीं अख्तर भाईजान सब झूठ बातें हैं. पाठकों को अपने ब्लॉग तक खींच कर लाने के चोचले हैं, वरना फोटो में तो बिस्तर वगैरह सब दिखाई दे रहे हैं, दोनों तरफ बिस्तरों की संख्या कैदियों से ज्यादा दिखाई दे रही है, और आप कब रवांडा का चक्कर लगा आए?

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...