आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 अप्रैल 2014

ये दोनों भाई खुद करते हैं अपने सारे काम, क्रिकेट में भी आजमाते हाथ

 



रायपुर। ये दो भाई शिवनाथ साहू और शिवराम हैं और इन दोनों के शरीर आपस में जुड़े हुए हैं। जिंदगी के लिए दोनों कई तकलीफों का सामना कर रहे हैं, लेकिन वह एक दूसरे से अलग नहीं होना चाहते हैं। जुड़वां शरीर वाले ये भाई जिस तरह से अपनी दिनचर्या के काम करते हैं, उससे डॉक्टर तक आश्चर्य में हैं। वे स्वयं नहाते, खाते-पीते, चलते-फिरते और घूमते हैं। ऐसा करने में दोनों आपस में सामंजस्य बनाते हैं। एक को बैठने के लिए दूसरे को लेटना पड़ता है। वे साइकिल से स्कूल जाते हैं और मैदान में क्रिकेट भी खेलते हैं। दोनों भाई पढ़ने में भी होशियार हैं। वे अपनी क्लास के टॉप 10 स्कोरर में शामिल रहते हैं।

शरीर के जुड़े जुडवां का एक मामला 200,000 बच्चों के जन्म पर सामने आता है। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि उन्हें अलग किया जा सकता है, लेकिन ये दोनों भाइयों ने दृढ़ निश्चय कर रखा है कि वे कभी भी एक-दूसरे से अलग नहीं होंगे। शिवराम ने एक न्यूज चैनल से कहा,''हमारी इच्छा अलग होने की नहीं है। हम भले ही बूढ़े हो जाएंगे, लेकिन हम एक-साथ रहेंगे। हम जैसे हैं, ठीक उसी तरह जीना चाहते हैं।''

शिवनाथ साहू और शिवराम की उम्र 12 साल है। इनका शरीर कमर से जुड़ा हुआ है। इनके फेफड़े, हार्ट और ब्रेन अलग-अलग हैं। दोनों के दो पैर, चार हाथ हैं। जब उनका जन्म हुआ था, तो लोग इन्हें दैवीय अवतार मान रहे थे और उनकी पूजा कर रहे थे।

शिवनाथ और शिवराम का जन्म छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर के पास एक गांव में हुआ था। 45 वर्षीय पिता राजकुमार साहू और उसकी पत्नी श्रीमनी को भी अपने इन बेटों पर नाज है। राजकुमार मजदूरी करके अपना परिवार चलता है। उसको पांच बेटियां और दो बेटे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...