आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अप्रैल 2014

पुलिस से टकराव के दौरान गश खाकर गिर पड़ीं महिला विधायक




जयपुर. श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर में एक युवक की न्यायिक हिरासत में मौत के बाद लोग भड़क गए। पुलिस पर पथराव किया। आंदोलन में रायसिंहनगर विधायक सोना देवी बावरी भी पहुंचीं। पुलिस से टकराव के दौरान वे बेहोश होकर गिर गईं। युवक की मौत के बाद श्रीगंगानगर की समेजा कोठी में शुक्रवार को तनाव व्याप्त हो गया। आक्रोशित भीड़ ने समेजा थाने के सामने उग्र प्रदर्शन किया। एक घंटे तक पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच लाठी और पत्थर चले। प्रदर्शनकारियों ने स्टेट हाईवे संख्या तीन पर भी जाम लगाने का प्रयास किया।
टकराव के दौरान रायसिंहनगर विधायक सोना देवी बावरी गश खाकर सड़क पर गिर पड़ीं। उपद्रव में डीएसपी मुकेश कुमार सांखला सहित 11 पुलिसकर्मी और कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। विधायक को रायसिंहनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनके पैर में चोट आई है। इस बीच समेजा कोठी में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। प्रदर्शनकारी मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपए मुआवजा देने व दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे।
मामला यह था
44 पीएस निवासी गुरमीतसिंह उर्फ मीता रायसिख पुत्र फुमण सिंह  को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया था। गुरमीत के खिलाफ आबकारी के दो मामले दर्ज हैं। जेल अधीक्षक, श्रीगंगानगर नंदसिंह शेखावत के अनुसार युवक को गुरुवार दोपहर तीन बजे रायसिंहनगर सब जेल में लाया गया था। यहां उसका  स्वास्थ्य परीक्षण हुआ था, तब तक उसकी तबीयत ठीक थी। रात नौ बजे गुरमीत ने चक्कर आने की शिकायत की। उसे पहले रायसिंहनगर हॉस्पिटल लाया गया। फिर श्रीगंगानगर ले जाया गया, जहां देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मृत्यु और बीमारी के कारणों का अभी खुलासा नहीं हुआ है। मृतक अपने माता पिता का इकलौता पुत्र था।

पुलिस की पिटाई से हुई युवक की मौत : विधायक
युवक की मौत पुलिस के पीटने से हुई। पुलिस उप अधीक्षक का मेरे साथ व्यवहार अशोभनीय था, उनके विरुद्ध कार्रवाई की मांग राज्य सरकार से की जाएगी। - सोना देवी बावरी, विधायक रायसिंहनगर।
हमने समझाया था, नहीं माने तो किया हल्का बल प्रयोग : पुलिस
विधायक दिनभर से भूख प्यास के कारण गश खाकर गिरी थी। पुलिस ने लोगों को समझाइश की थी लेकिन लोग नहीं माने तो हल्का बल प्रयोग किया गया। - देवेंद्र बिश्नोई, एएसपी, रायसिंहनगर।
80 पर केस, 19 हिरासत में
पुलिस ने हमला करने और राजकार्य में बाधा डालने के आरोप में विधायक सोना देवी के पति बृजलाल, निजी सहायक मुकेश कुमार, कई माकपा नेताओं सहित 15 लोगों को नामजद किया है। 80 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।  19 लोगों को पूछताछ के लिए पकड़ा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...