आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मार्च 2014

75 साल की उम्र में अभिनेत्री नंदा ने कहा दुनिया को अलविदा

75 साल की उम्र में अभिनेत्री नंदा ने कहा दुनिया को अलविदा
मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री नंदा का आज सुबह मुंबई में देहांत हो गया। वो 75 साल की थीं। आज सुबह 8.30 बजे उन्हें बाथरूम में हार्ट अटैक आया और उन्होंने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
 
नंदा का जन्म महाराष्ट्रियन परिवार में हुआ था। उनके पिता विनायक दामोदर कर्नाटकी मराठी फिल्मों के सफल डायरेक्टर थे। नंदा जब छोटी थीं उस वक्त पिता का देहांत हो गया था। परिवार में आर्थिक समस्याओं के चलते नंदा ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।
 
उन्होंने 1948 में में बनी फिल्म ‘मंदिर’ में चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल निभाया वहीं 'जग्गू' (1952) में भी उन्होंने बाल कलाकार का रोल निभाया। यहां से उनका फिल्मी करियर भी शुरू हो गया था। उनके करियर की आखिरी फिल्म ‘प्रेम रोग’ थी। नंदा की प्रसिद्ध फिल्मों में ‘भाभी’, ‘काला बाजार’, ‘धूल का फूल’, ‘छोटी बहन’, ‘हम दोनों’, ‘गुमनाम’ और ‘जब जब फूल खिले’ शामिल हैं। सिल्वर स्क्रीन पर नंदा की जोड़ी शशि कपूर के साथ दर्शकों को बहुत पसंद आई। इन दोनों ने एक साथ 8 फिल्मों में काम किया।
 
नंदा के भाई जयप्रकाश कर्नाटकी मराठी फिल्मों की डायरेक्टर हैं। उनकी भाभी का नाम जयाश्री है। नंदा का नाम पांच बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड में नॉमिनेट हुआ। इस दौरान उन्हें फिल्म ‘आंचल’ (1960) के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।
 
फिल्मों से रिटायरमेंट के बाद नंदा अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ दिखाई देती थीं। उनके करीबी दोस्तों में फिल्म एक्ट्रेसेस वहीदा रहमान, हेलन और साधना थीं।
 
नंदा के निधन के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनकी करीब दोस्त आशा पारेख, सायरा बानो और हेलन हैरान हैं।
 
सायरा बानो ने नंदा के निधन पर शोक जताते हुए दैनिक भास्कर डॉट कॉम से बातचीत में कहा, “हम सभी गहरे सदमे में हैं। कल तक नंदा एकदम स्वस्थ थीं। हेलन ने मुझे उनकी हेल्थ के बारे में बताया था।मैंने आखिरी बार उनसे शनिवार (22 मार्च) को बात की थी। उनकी आवाज भी अच्छी थी।”
 
सायरा ये भी कहती हैं, “नंदा एकदम ठीक थीं, बस उनके पैर में थोड़ी तकलीफ थी। आशा पारेख और मैंने कल ही उनके बारे में चर्चा की थी।”
 
सायरा आगे निष्कर्ष के रूप में कहती हैं, “नंदा हमेशा यही बात कहती थी कि वह बुढ़ापे में कभी अस्पताल का चेहरा नहीं देखना चाहती और अब हम उनकी इस बात पर विश्वास कर सकते हैं। वह अब हमारे साथ नहीं हैं।”

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...