आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 मई 2013

भड़का पाकिस्‍तान: कहा, जान-बूझ कर मार दिया हमारे सनाउल्‍लाह को


चंडीगढ़। पाकिस्तानी कैदी सनाउल्‍लाह की चंडीगढ़ के पीजीआई में मौत हो गई है। वह जम्मू जेल में एक कैदी के हमले के बाद बुरी तरह घायल हो गया था।
सनाउल्‍लाह की मौत गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे हुई। उसकी किडनी सहित अन्य अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। डीप कोमा में चले गए सनाउल्लाह को पहले दिन से ही वेंटीलेटर पर रखा गया था। सनाउल्लाह किडनी फैलियर के साथ हाइपोथर्मिया का भी शिकार हो गया था।
पाकिस्‍तान ने सनाउल्‍लाह का शव मांगा है। फिलहाल उसके पोस्‍टमॉर्टम के लिए एक मेडिकल बोर्ड बनाया गया है। पोस्‍टमॉर्टम के बाद उसका शव पाकिस्‍तान को सौंपा जाएगा। शव का पोस्‍टमॉर्टम चंडीगढ़ के ही पीजीआई अस्‍पताल में किया जाएगा। वहीं, पाकिस्‍तान में सनाउल्लाह की मय्यत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।
पाकिस्‍तानी कैदी के परिजन कुछ दिनों  से चंडीगढ़ में ही हैं। उन्‍हें सनाउल्‍लाह की मौत की जानकारी दे दी गई है। पांच दिन से सनाउल्‍लाह के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दी जा रही मेडिसन को भी बढ़ाकर मैक्सिमम लेवल पर कर दिया गया था। पीजीआई की ओर से जारी बुलेटिन में कल कहा गया था कि सनाउल्लाह की हालत पिछले 6 दिनों में सबसे खराब हालत में पहुंच चुकी है। सनाउल्लाह पर 3 मई को जम्मू जेल में हुई मारपीट के बाद पीजीआई शिफ्ट किया गया था।
पाकिस्‍तान ने साफ शब्‍दों में भारत पर आरोप लगाया है कि सनाउल्‍लाह को जानबूझ कर मारा गया है। पाकिस्‍तान ने सनाउल्‍लाह के शव की मांग की है। पाक ने कहा कि सनाउल्‍लाह की मौत की इंटरनेशनल जांच एजेंसी से जांच कराई जाए। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अजाज अहमद ने कहा कि जिस बर्बरता से जेल में सनाउल्‍लाह को हमला कर के मारा गया है, वह बहुत दुखदायी है और पाकिस्‍तान की सरकार के लिए चिंता का विषय भी है। उन्‍होंने कहा कि हम भारत सरकार को अपनी चिंता से रूबरू करा चुके हैं। हम भारत सरकार से निष्‍पक्ष जांच की मांग करते हैं ताकि न्‍याय मिल सके।
सनाउल्‍लाह की मौत के बाद जम्‍मू व कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री ने सनाउल्‍लाह के परिवार से माफी मांगी है। मुख्‍यमंत्री ने परिवार को ढाढ़स बंधाते हुए कहा कि मैं सनाउल्‍लाह के परिवार से उसकी मौत के लिए माफी मांगना चाहता हूं। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री सुशील शिंदे ने कहा है कि सनाउल्लाह का शव पाकिस्तान को सौंप दिया जाएगा। गृहमंत्री ने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ एक्स्टर्नल अफेयर्स पाकिस्तानी अथॉरिटीज के साथ लगातार संपर्क में हैं ताकि सभी औपचारिकताएं पूरी कर सनाउल्लाह के शव को उसके देश वापस भेजा जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...