आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मई 2013

रेप केस में पुलिस के रवैये से नाराज राज्य महिला आयोग, आईजी को जयपुर बुलाकर लगवाई डांट



जयपुर। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लाडकुमारी जैन ने कहा कि कोटा में तीन साल की बच्ची से दुष्कर्म के मामले में पुलिस और डॉक्टरों की गंभीर लापरवाही सामने आई है। आईजी से दो बार मिलने पर भी पीडि़ता की मां की बात नहीं सुनी गई, इसलिए महिला आयोग ने आईजी और अधीनस्थ अफसरों को जयपुर तलब किया था।
महिला आयोग की अध्यक्ष लाडकुमारी जैन ने बताया कि आईजी अमृत कलश ने तो यहां मेरे सामने ही पीडि़ता के मुलजिम की पहचान को लेकर संदेह जताया। आईजी ने खुद की तरफ उंगली उठाकर मुझे कहा कि क्या पीडि़ता मेरे को मुलजिम बता देगी तो मैं दोषी हो जाऊंगा क्या ? लाडकुमारी जैन ने कहा कि आईजी स्तर के अधिकारी को ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए। उनका व्यवहार ठीक नहीं था। सुप्रीम कोर्ट की भी गाइड लाइन है कि ऐसे संवेदनशील प्रकरण में बर्डन ऑफ प्रूफ जिम्मेदारी मुलजिम की होती है, न की पीडि़ता की।
उन्होंने कहा कि आईजी सबूतों को लेकर भी बार- बार सवाल खड़ा कर रहे थे। बिना जांच के ही पीडि़ता का पुलिस ट्रायल किया जाना गलत है। इसी व्यवहार की वजह से आखिरकार मुझे आईजी को डांट पिलानी पड़ी। जैन ने कहा कि पीडि़ता की मां ने आरोप लगाया कि कोटा में आईजी से दो बार मिली, लेकिन उसकी बात नहीं सुनी गई।
जैन के मुताबिक इसी वजह से आईजी कोटा को तलब किया गया था, वरना दस्तावेज तो वहां का सिपाही भी लेकर आ जाता। उन्होंने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट में जो अंतर सामने आया उसको लेकर चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव को आयोग ने रिपोर्ट भेजी है। साथ ही जांच के लिए कुछ सबूत एफएसएल भी भेजे गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...