आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 मई 2013

सरबजीत की हालत में सुधार नहीं, हर रोज एक भारतीय अधिकारी लेगा हालचाल


लाहौर। सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर की धमकी के बाद भारत सरकार हरकत में आ गई लगती है। भारत ने एक बार फिर पाकिस्‍तान पर सरबजीत को रिहा करने और बेहतर इलाज के लिए बाहर भेजने का दबाव डाला है। भारत ने कहा है कि सरबजीत को मानवीय और सहानुभूति के आधार पर तत्‍काल रिहा करना चाहिए। पाकिस्‍तान में तैनात भारतीय उच्‍चायुक्‍त शरत सभरवाल ने इस मसले पर पाकिस्‍तान के विदेश सचिव से मुलाकात की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत और पाकिस्‍तान के अलावा किसी अन्‍य तीसरे देश में सरबजीत का बेहतर इलाज कराने की मांग की है। हालांकि भारत के अनुरोध पर पाकिस्‍तान इसके राजी हो गया है कि भारत का कॉन्‍सुलर हर रोज सरबजीत से मिलकर उसकी तबीयत की जानकारी लेगा। हालांकि बुधवार को सरबजीत की हालत देखने गए भारतीय अधिकारी ने बताया कि उसकी तबीयत में सुधार नहीं है। 
 
सबरजीत की बहन दलबीर बुधवार को भारत पहुंच गईं। पाकिस्तान से लौटी दलबीर कौर ने देश के पीएम मनमोहन सिंह से मांग की कि उनके भाई को भारत लाकर इलाज दिया जाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के लिए शर्म की बात है कि वे अपने एक नागरिक को नहीं बचा सके। भारत ने पाकिस्तान के कई कैदी छोड़े लेकिन अपने सरबजीत को नहीं बचा सके। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने उनके परिवार को धोखा दिया है। उन्होंने धमकी दी कि अगर सरबजीत को कुछ हुआ तो वह देश में ऐसे हालात पैदा कर देंगी कि मनमोहन सिंह कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगे।
 
दलबीर का कहना था कि सरबजीत का शरीर अब भी गर्म है, आंख फड़क रही हैं, अंगुलियां हिल रही हैं लेकिन उन्हें डर है कि पाकिस्‍तानी अधिकारी उसकी जान ले सकते हैं। उन्होंने भारत के डॉक्टरों पर भरोसा जताया और कहा कि पाकिस्तान के डॉक्टरों पर उन्हें बिल्कुल भरोसा नहीं है। वहां के डॉक्‍टरों ने पहले दिन से ही सरबजीत की तबीयत को लेकर गुमराह किया। उन्होंने पूछा कि पाकिस्तान मलाला को इलाज के लिए इंग्लैंड भेज सकता है तो सरबजीत को विदेश क्यों नहीं भेजा जा सकता है। दलबीर का कहना था कि उन्हें पाकिस्तान में सरबजीत से मिलने से रोका गया, उसकी गलत रिपोर्ट दी गई, डॉक्टरों ने उनसे कभी सलाह नहीं ली, पाक अधिकारियों और डॉक्टरों को उनके सवालों से गुस्सा आता था। दलबीर का कहना था कि वह सरबजीत की बहन हैं, अगर वह डॉक्टरों से सवाल नहीं पूछेंगी तो क्या जरदारी या मनमोहन पूछेंगे।
 
दलबीर ने भारत आने की वजह बताई कि उनके कारण उनके बच्चों को नुकसान हो सकता था। इसलिए उन्हें देश में छोड़ने आई हैं और दोबारा पाकिस्तान जाएंगी। दलबीर ने दावा किया कि उन्हें पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने बताया कि तालिबान ने उन्हें भी जान से मारने की भी धमकी दी है। दलबीर ने सवाल उठाए कि सरबजीत को मारने के लिए कैदियों को रॉड किसने दी, जेल अधिकारी बताएं कब से पलानिंग हो रही थी। हमले के समय सरबजीत ने शोर भी मचाया लेकिन कोई अधिकारी उसे बचाने नहीं आया। उन्होंने दावा किया  कि पाकिस्तान ने किसी कैदी को नहीं पकड़ा है, कोई अधिकारी सस्पैंड नहीं किया गया है। सिर्फ भारत सरकार को दिखाने के लिए झूठी खबरें दी गईं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...