आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मई 2013

सेक्‍स सुपरबग' से मचा हड़कंप, दुनिया भर के डॉक्टरों को सुनाई देने लगी मौत की घंटी



हवाई में 'सेक्स सुपरबग' के दो मामले सामने आने पर दुनिया भर के डॉक्टरों को मौत की घंटी सुनाई दे रही है। हवाई के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चिंता जताई है कि यह सुपरबग एड्स फैलाने वाले वायरस एचआईवी से भी कहीं ज्यादा खतरनाक है। स्वास्थ्य विभाग ने सरकार से इसकी रोकथाम के लिए नया एंटीबॉयटिक ढूंढने को 54 मिलियन डॉलर की राशि की मांग की है। इस सुपरबग पर किसी दवा का असर नहीं होता है। हवाई में सेक्स सुपरबग का पहला मामला मई 2011 में एक युवती में मिला था। सेक्स सुपरबग को गोनोरिया  या H041 के नाम से भी जाना जाता है और इसकी खोज जापान में 2011 में की गई थी। इसके बाद यह हवाई में फैला और कैलीफोर्निया और नॉर्वे में भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। 
 
हवाई हेल्थ डिपार्टमेंट के पीटर विचर का कहना है कि पूरे हवाई में फिजिशियन और स्वास्थ्य सेवा देने वालों को इस सुपरबग के बारे में एडवाइजरी जारी कर दी गई है। सभी से कहा गया है कि इस सुपरबग से विशेष तौर पर सावधान रहें। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि इसे एचआईवी वायरस से कम न समझा जाए। गोनोरिया या प्रमेह उत्तरी अमेरिका में दूसरा सबसे तेजी से फैलने वाला इंफेक्शन है। यह एचआईवी से ज्यादा खतरनाक इस मायने में है कि इसके बैक्टीरिया ज्यादा आक्रामक होते हैं। यह तेजी से फैलते हैं और कम समय में ही अपना असर दिखाते हैं। जबकि एचआईवी से संक्रमित मरीज के शरीर को कमजोर होने में ज्यादा समय लगता है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...