आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मई 2013

और पिघलने लगे तार, जलने लगे मीटर, जब तक समझते झुलस गया लड़का



जयपुर। सोढ़ाला के रामनगर इलाके में रविवार रात हाइटेंशन लाइन पर केबल डालने से हुए फॉल्ट के कारण यहां श्याम वाटिका इलाके के करीब 20 घरों में लाखों का नुकसान हो गया। कई घरों के मीटर या तो जल गए या पिघल गए। साथ ही फ्रिज, टेलीविजन, पंखे और एमसीबी फुंक गए।
 
वहीं ट्यूबलाइट और बल्ब नीचे गिर गए। हालात ये थे कि यहां सोमवार को शाम तक बिजली सप्लाई बाधित रही। रामनगर में हुए इस फॉल्ट से चंबल पावर हाउस से जुड़ी आसपास की करीब 15 कॉलोनियों में बिजली गुल हो गई। हालांकि बिजली वितरण कंपनी के इंजीनियरों ने कुछ कॉलोनियों में दूसरे फीडरों से बिजली सप्लाई बहाल की।
 
 
कॉलोनियों के लोगों ने बताया कि रामनगर में 132 केवी हाइटेंशन लाइन पर केबल डालने से जोरदार धमाका हुआ और लाइन में फॉल्ट होने के साथ ही पूरे इलाके में अंधेरा छा गया। इसके साथ ही बिजली के जो भी उपकरण उस समय चल रहे थे, जल गए।
 
श्याम वाटिका नागरिक विकास समिति के अध्यक्ष गिरीश कुमार शर्मा ने ऊर्जा मंत्री, स्थानीय विधायक और विद्युत नियामक आयोग के अधिकारियों से प्रभावितों की आर्थिक सहायता की मांग की। उन्होंने इस कॉलोनी में ये तीसरा हादसा है। इससे पहले भी इसी तरह की घटना में दो लोग बुरी तरह झुलस गए थे। इस बार भी एक युवक झुलस गया। 132 केवी की लाइन को मुख्य सड़क पर शिफ्ट करने की भी मांग की है।
 
 
 
तीन उपकरण, जो रोकते हैं हादसे  
हाई वोल्टेज से होने वाले हादसों से बचने के लिए घरों-दफ्तरों आदि में  हम तीन तरह के सुरक्षा उपकरण लगा सकते हैं। इसके अलावा बिजली के लोड के मुताबिक वायरिंग का उपयोग करना चाहिए। 
1. एमसीबी (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर) : ओवर लोड और शार्ट सर्किट से बचने के लिए ये कारगर है। ये फ्यूज सिस्टम का ही अपग्रेड वर्जन है।
 
 
2. ईएलसीबी (अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर) : जितना करंट सप्लाई हुआ, वह यूज हो रहा है कि नहीं, ये इसे जांचता है और अगर इसमें अंतर आता है तो पावर कट कर देता है। इससे शॉक लगने या आग लगने जैसी घटनाओं से बचा जा सकता है। 
 
3. ओवर वोल्टेज प्रोटक्शन डिवाइस : इस डिवाइस की मदद से हाई वोल्टेज सप्लाई होने पर घरेलू उपकरणों को बचाया जा सकता है। घरों में नॉर्मल सप्लाई 230 से 250 वोल्ट तक  होती है। ये डिवाइस 265 वोल्ट प्लस पर सप्लाई बंद कर देता है। इससे घरेलू उपकरण जलने से बच जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...