आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 मई 2013

जिस घर में दहेज के लिए सही यातनाएं,मां-बाप ने उसी आंगन में किया बेटी का दाह संस्कार



धर्मशाला। नूरपुर की रहने वाली नीलमा देवी की शादी नगरोटा सूरियां ब्लाक के वनतुंगली गांव निवासी लेखराज के साथ हुई थी। कुछ दिन पहले नीलमा देवी के साथ उसके पति लेखराज ने मारपीट की थी। मारपीट में गंभीर रूप से घायल नीलमा देवी को पहले नगरोटा सूरियां अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। लेकिन स्थिति में सुधार न होने पर उसे मेडिकल कालेज टांडा रेफर कर दिया गया था। जहां वीरवार को उसकी मौत हो गई। टांडा में शुक्रवार को पोस्टमार्टम के उपरांत चिकित्सकों  ने मायके व ससुराल वालों की आपसी सहमति के बाद शव ससुराल वालों को सौंप दिया तथा शुक्रवार को वनतुंगली में दाह संस्कार करने का निर्णय लिया।
लकड़ियां साथ लाए थे मायके वाले
शुक्रवार को  नूरपुर से आए मृतक के मायके वालों के साथ आए 300 लगभग लोगों ने मृतका का अंतिम संस्कार  उसके  ससुराल के आंगन में ही कर दिया। मायके वाले लकडिय़ां सहित अन्य ज्वलनशील सामग्री भी साथ लेकर आए थे।ऐसे में इससे पहले कि ससुराल वाले कुछ समझ पाते मायके वालों ने ससुराल के आंगन में ही मृतक की चिता जला दी। वनतुंगली गांव के ग्रामीणों ने भी मायके वालों द्वारा लगाए गए आरोपों को सही करार देते हुए उनका साथ दिया।  गांव वालों का कहना था कि मृतका के पति व सास की हरकतों की वजह से  इस परिवार का हुक्का पानी पहले से ही बंद कर चुके थे।
गुस्साई भीड़ ने पुलिस से भी की धक्कामुक्की
मौका पर मौजूद पुलिस ने जब मायके वालों व ग्रामीणों को चिता को अग्रि देने से रोका तो पुलिस वालों के साथ भी गुस्साए भीड़ ने धक्कामुक्की की। पुलिस ने हस्तक्षेप कर मृतका के तीन छोटे-छोटे बच्चों को भीड़ से सुरक्षित बाहर निकाला। मृतका के पिता दुर्गादास का आरोप है कि ससुराल वालों की प्रताडऩा से परेशान मृतका नीलमा देवी से आए दिन मारपीट की जाती थी। उनका आरोप है कि मारपीट की वजह से नीलमा देवी की मौत हुई है। जिसके चलते नगरोटा सूरियां पुलिस ने आईपीसी की धारा 498ए, 306 व 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर के  पति लेखराज को गिरफ्तार करर लिया है, जबकि मृतका की सास सैना देवी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। वहीं ससुराल वालों के खिलाफ आंगन में मृतका की  चिता जलाने व पुलिस के साथ धक्कामुक्की करने के चलते मायके  वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 143, 147, 149, 451, 268, 297 व पुलिस एक्ट 186 का मामला दर्ज किया है।

नगरोटा सूरियां के वनतुंगली में विवाहिता की मौत। गुस्साए मायके वालों ने पुलिस की मौजूदगी में ही ससुराल के आंगन में किया मृतका का दाह संस्कार।  विवाहिता की मौत के बाद वनतुंगली व नूरपुर में स्थिति तनावपूर्ण, पुलिस बल तैनात। विवाहिता की मौत मामले में पति गिरफ्तार, सास के खिलाफ मामला दर्ज।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...