आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 मई 2013

मरा नहीं, मारा गया सरबजीत? जख्‍मों पर टांके तक नहीं लगाए थे पाकिस्‍तानी डॉक्‍टरों ने



अमृतसर. सरबजीत सिंह की दूसरी पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है । इसके मुताबिक सरबजीत के सिर पर जख्‍म के गहरे निशान थे। सिर की हड्डियां कई जगह से टूटी हुई थीं। सिर के ऊपरी हिस्‍से में पांच सेंटीमीटर चौड़ी चोट के निशान मिले। पसलियों में भी फ्रैक्‍चर था। जबड़े की हड्डियां टूटी हुई थीं। पीठ, कंधे और सिर के बाईं ओर चोट के निशान हैं। सीने की पांच हड्डियां टूटी थी। ऐसा लगता है कि दो से अधिक लोगों ने सरबजीत पर हमला किया हो। 
 
अमृतसर में सरबजीत के शव का पोस्‍टमॉर्टम करने वाले डॉ गुरजीत सिंह मान ने रिपोर्ट की जानकारी देते हुए कहा कि सिर पर लगे चोटों के निशान 7-8 दिन पुराने हैं। कुछ जख्‍मों पर टांके भी नहीं लगाए गए थे। उन्‍होंने यह भी कहा, 'हम सरबजीत के शरीर से विसरा नहीं ले सके।' पाकिस्‍तान से सिर्फ एक पन्‍ने की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट मिली है, फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है।
 
डॉ मान ने कहा कि विसरा टेस्‍ट होने तक मौत की वजह नहीं बताई जा सकती है। हालांकि ऐसा लगता है कि सिर पर लगी चोटों की वजह से मौत हुई होगी। ऐसा लगता है कि सरबजीत की मौत 24 घंटे पहले हुई थी। गौरतलब है कि गुरुवार देर शाम सरबजीत का शव पाकिस्‍तान से भारत आया। लेकिन यहां पोस्‍टमार्टम हुआ तो पता चला कि उनके शरीर से किडनी और दिल निकाल लिए गए हैं। 
 
इससे पहले, शहीद सरबजीत सिंह का अंति‍म संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ उनके पैतृक गांव तरनतारन जिले के भिखीविंड में कर दिया गया। बहन दलबीर कौर ने भाई की चिता को मुखाग्नि दी। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने 'पाकिस्‍तान मुर्दाबाद...', 'सरबजीत अमर रहें...' के नारे लगाए। इससे पहले, सरबजीत को 21 बंदूकों की आखिरी सलामी दी गई। नेताओं और परिवारवालों की मौजूदगी में अरदास हुई। ताबूत के ऊपर शॉल चढ़ाने की रस्‍म पूरी की गई। सरबजीत की बहन दलबीर कौर, सरबजीत की विधवा सुखप्रीत कौर और दोनों बेटियां - स्‍वपनदीप कौर और पूनम  आखिरी विदाई देते समय फूट-फूट कर रोने लगीं। सरबजीत को अंतिम विदाई देने के लिए भारी भीड़ जुटी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...