आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2013

घड़ी में लगे कैमरे से लेडी पेशेंट के न्यूड वीडियो बनाने वाले भारतीय डॉक्टर को 12 साल की सजा



लंदन। अमेरिकी सेना में सेक्स स्कैंडल का खुलासा हुआ है तो ब्रिटेन में भारतीय मूल के एक डॉक्टर को अपनी महिला मरीजों के न्यूड वीडियो बनाने के ममले में 12 साल की सजा सुनाई गई है। 45 साल का डॉ. जीपी देविंदरजीत बैंस हिडन कैमरे से महिला मरीजों के चेकअप और सर्जरी के दौरान उनके प्राइवेट पार्ट्स की अश्लील तस्वीरें और वीडियो बनाता था। इसकी रिस्टवॉच में भी स्पाई कैमरा लगा हुआ था। सजा मिलने के बाद बैंस को ब्रिटेन की जनरल मेडिकल काउंसिल से भी सस्पेंड कर दिया गया है। बैंस को 12 साल की कैद के साथ-साथ अनिश्चित समय के लिए यौन अपराधियों की कैटेगरी में भी डाल दिया गया है। इसके साथ ही उसे डिजिटल रेकॉर्डिंग करने वाली कोई भी चीज खरीदने और उसके रॉयल वुटन बैसेट में दाखिल होने पर भी रोक लगा दी है।
 
दोषी डॉ. बैंस रूटीन चेकअप कराने आई अपनी महिला मरीजों से भी कपड़े उतरवा के चेकअप करता था। कई बार तो उसने मरीजों को शराब पिला कर उनकी न्यूड तस्वीरें और वीडियो तैयार किए और उनका यौन शोषण भी किया। बैंस ने तीन साल में 350 से ज्यादा हाई क्वॉलिटी फिल्मों की रिकॉर्डिंग की थी। उसने 14 साल से लेकर 51 साल की उम्र की 30 से ज्यादा महिलाओं को अपना निशाना बनाया। 
 
डॉ. बैंस का बचाव कर रहे वकील ने कोर्ट में कहा कि वह अपनी हरकत के लिए शर्मिंदा हैं। वकील ने कहा, 'सेक्शुअल अक्षमता की वजह से उसकी शादी टूट गई थी और वह अपने आप गलत दवाएं लेने लगा था। इस वजह से वह ऐसी गलती कर बैठे।' बैंस को सजा सुनाते समय जज डगल फील्ड ने काफी कड़ी टिप्पणी की। जज ने बैंस से कहा कि उसने बड़े ही दर्दनाक तरीके से वह भरोसा तोड़ा है, जो एक पेंशट अपने डॉक्टर पर करता है। जज ने कहा, 'आपने मेडिकल प्रफेशन का सम्मान गिराया है। मेडिकल प्रफेशन में डॉक्टर और पेशंट के रिश्ते का बड़ा महत्व है। इस रिश्ते में डॉक्टर को काफी ऊंचा दर्जा दिया गया, जिसपर पेशंट भरोसा करते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स से अपनी ड्यूटी पूरी निष्ठा से निभाने और इस भरोसे को कायम रखने की उम्मीद की जाती है। खासकर तब, जब कोई फीमेल पेशंट अपनी प्राइवेट प्रॉब्लम के बारे में मेल डॉक्टर से कंसल्ट करती है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...