आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2013

अध्यक्ष के दामाद गिरफ्तारः विंदू को सामने बिठाकर पूछताछ होगी


चेन्नई/नई दिल्ली/मुंबई. चेन्नई सुपर किंग्स के टीम प्रिसिंपल गुरुनाथ मयप्पन को शुक्रवार देर रात मुंबई पुलिस के क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया। उनसे क्राइम ब्रांच के ऑफिस में  देर रात तक पूछताछ होती रही। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वे सवालों के जवाब देने से इनकार करते रहे लेकिन इस मामले में उनके खिलाफ पर्याप्त  सबूत हैं।
इससे पहले शाम को वे मुंबई पहुंचे तो हवाई अड्डे से ही पुलिस उन्हें ले गई। पुलिस के संयुक्त आयुक्त हिमांशु राय ने कहा कि विंदू से पूछताछ के दौरान मिले सुरागों के आधार पर मयप्पन से पूछताछ चल रही है। इस गिरफ्तारी से स्पॉट फिक्सिंग मामले में आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन का पद खतरे में है। नियमों में स्पष्ट है कि यदि टीम का मालिक-सह मालिक सट्टेबाजी में दोषी पाया गया तो टीम को आईपीएल से बाहर कर दिया जाएगा।
मयप्पन से पल्ला झाड़ा
मयप्पन बीसीसीआई अध्यक्ष और इंडिया सीमेंट्स के प्रमुख एन. श्रीनिवासन के दामाद हैं। लेकिन कंपनी ने टीम को बचाने के लिए शुक्रवार शाम को मयप्पन से पल्ला झाड़ लिया। कंपनी ने कहा, 'मयप्पन न तो चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक हैं और न ही टीम प्रिंसिपल। वे सिर्फ टीम मैनेजमेंट के मानद सदस्य हैं। हालांकि, मयप्पन को आईपीएल मैचों का जो पास जारी किया गया था उस पर लिखा था 'टीम के मालिक।
ट्विटर में बदला प्रोफाइल
हिरासत में लिए जाने से पहले मयप्पन ने ट्विटर पर अपना प्रोफाइल बदल लिया। प्रोफाइल में पहले 'प्रिंसिपल, सीएसके भी लिखा था। मयप्पन ने इसे बदलकर ...एमडी एवीएम प्रोडक्शंस कर दिया है। विंदू 28 तक पुलिस हिरासत में मुंबई की एक अदालत ने विंदू दारा सिंह और दो अन्य आरोपियों की पुलिस हिरासत 28 मई तक बढ़ा दी है। उधर दिल्ली की एक अदालत ने दो पूर्व क्रिकेटर समेत पांच आरोपियों को चार जून तक हिरासत में भेज दिया है।
फिल्म में भी गिरफ्तार होना था मगर...
मनीष कुमार. जालंधर. स्पॉट फिक्सिंग मामले में विंदू दारा सिंह की गिरफ्तारी से पंजाबी फिल्म साडा जवाई एनआरआई की शूटिंग रुक गई है। फिल्म की शूटिंग तकरीबन पूरी हो चुकी है। बस गिरफ्तारी का दृश्य फिल्माना था। लेकिन रील से पहले रियल लाइफ में विंदू गिरफ्तार हो गए।  विंदू पर संजय छाबड़ा और उसके भाई पवन छाबड़ा को देश से भागने में मदद करने का आरोप है। वह प्रेम तरनेजा को भी दुबई भेजने वाला था।
पंजाबी फिल्म में भी उसका किरदार एक एनआरआई का है, जो भोले-भाले लोगों को विदेश जाने के लिए उकसाता है। उनसे पैसे ऐंठकर भाग जाता है। फिल्म का अंत विंदू की गिरफ्तारी के साथ होना है। फिल्म में उनके साथ गैवी चाहल, मैंडी तक्खड़ व बिनू ढिल्लों भी हैं। फिल्म के को-प्रोड्यूसर मिंटू जुनेजा ने बताया कि फिल्म की शूटिंग दो महीने से रुकी हुई थी। अब फिर शूटिंग शुरू हुई तो विंदू गिरफ्तार हो गए।
अंडरवर्ल्ड और सटोरियों के बीच की कड़ी याह्या

इंद्र वशिष्ठ. नई दिल्ली. स्पॉट फिक्सिंग मामले में हैदराबाद एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया मोहम्मद याह्या सटोरियों और दुबई अंडरवल्र्ड के बीच की अहम कड़ी हो सकता है। स्पॉट बॉय से स्पॉट फिक्सर बने याह्या का दुबई आना-जाना लगा रहता है। पकड़े जाने के समय भी वह दुबई भाग रहा था। याह्या से दुबई में मौजूद माफिया सरगना यानी फिक्सिंग के मास्टरमाइंड के साथ मुंबई अंडरवल्र्ड और सटोरियों के नेटवर्क का खुलासा हो सकता है। फि क्सिंग के  मामले में पकड़े गए बड़े सटोरियों जैसे मुंबई के चंद्रेश पटेल उर्फ चांद, दिल्ली के अश्वनी अग्रवाल उर्फ टिंकू मंडी और नागपुर के सुनील भाटिया आदि के बारे में भी यह मालूम किया जा रहा है कि इनमें से भी क्या कोई विदेश खास कर दुबई गया था।
स्पेशल सेल के अफसर के अनुसार याह्या के बारे में चंद्रेश से पूछताछ के दौरान पता चला कि ये दोनों मिलकर काम करते थे। वर्ष 1984 से लेकर 2010 तक मुंबई में स्पॉट बॉय का काम करने वाला हैदराबाद का मूल निवासी याह्या आईपीएल-६ से पहले चंदे्रश पटेल के संपर्क में आया था। पुलिस के अनुसार यूसुफ के नाम से जाना जाने वाला
याह्या राजस्थान रॉयल्स के अलावा दूसरी टीमों के भी काफी खिलाडिय़ों के संपर्क में था।

याहया से पूछताछ से ही पुलिस उन खिलाडिय़ों तक पहुंचेगी। स्पेशल सेल के स्पेशल पुलिस कमिश्नर सच्चिदानंद श्रीवास्तव ने कहा कि इस मामले में हमारी तफ्तीश अंतत: क्रिकेटर तक ही जाएगी। सटोरियों और खिलाडिय़ों का मूवमेंट साथ-साथ- स्पॉट फिक्सिंग के इस मामले में पुलिस साजिश और ठगी के कोण से ही तफ्तीश कर रही है। पुलिस का कहना है खिलाडिय़ों और सटोरियों की बातचीत के टेप और मैच की फुटेज तो हैं ही, सटोरियों की मैच के दौरान उस शहर में मौजूदगी के अलावा उसी होटल में ठहरना जिस में टीम ठहरी थी, इस साजिश को साबित करने में अहम सबूत है। खिलाडिय़ों और सटोरियों के एक साथ मूवमेंट अहम है। इसे साबित करने के लिए होटलों के सीसीटीवी की फुटेज और एयरलाइनों का रिकॉर्ड काम आएगा ।
सट्टा नहीं, फिक्सिंग महत्वपूर्ण-पुलिस के अनुसार इस मामले में  सट्टा लगाना अहम नहीं है इसलिए गैंबलिंग एक्ट यानी जुए का मामला दर्ज नहीं किया गया है। पुलिस की तफ्तीश फिक्सिंग की साजिश में शामिल अंडरवल्र्ड, सटोरियों और इसमें शामिल खिलाडिय़ों पर केंद्रित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...