आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अप्रैल 2013

मिलिए, राजस्थान की पहली मदर मिल्क डोनर से


मिलिए, राजस्थान की पहली मदर मिल्क डोनर से
उदयपुर. राजस्थान के पहले मदर मिल्क बैंक की शुरुआत हो गई है। उदयपुर के जिला अस्पताल में शुरु हुए राजस्थान के पहले दिव्य मदर मिल्क बैक की सहायता से कुपोषण के शिकार बच्चों की प्राणरक्षा में सहायता मिलेगी। दैनिक भास्कर डॉट कॉम आज आपको इस मदर मिल्क बैंक की पहली मिल्क डोनर या दूधदाता सुमन स्वरूप की कहानी से अवगत कराने जा रहा है।
 
सुमन स्वरूप जिनके पति आनंद स्वरूप इनकम टैक्स विभाग में डिप्टी कमिश्नर है। सुमन बताती है कि उदयपुर मदर मिल्क बैंक के बारे में सबसे पहले दैनिक भास्कर में ही पढ़ा था। जिसके बाद उन्होंने अपने पति से विचार विमर्श करने के बाद मदर मिल्क डोनर बनने का फैसला किया था। मदर मिल्क बैंक की अब शुरुआत हो चुकी है और सुमन इस मदर मिल्क बैंक की पहली मिल्क डोनर हैं।
 
... दो दिन का दर्द और मिली प्रेरणा
 
सुमन ने बताया कि वह अपने बेटे अमन को जन्म के बाद दो दिनों तक दूध नहीं पिला पाई थी। अपने बेटे को भूख से बिलखते देखा था और उस वक्त अहसास हुआ था कि मां का दूध न मिलने से बच्चों को किस तरह से तकलीफ होती हैं। मैं उन दो दिनों को शब्दों में बयां नहीं कर सकती, मां बनने की खुशी तो बहुत थी। लेकिन अपने बच्चे को जन्म के दो दिन तक खुद का मिल्क ना पिला पाने का दर्द क्या होता है? यह एक मां ही समझ सकती है।  
 
सुमन कहती है ऐसे बहुत से शिशु होते हैं जिनकी मां नहीं होती या फिर वे किसी कारण से अपना दूध पिलाने में सक्षम नहीं होती। लिहाजा उन्होंने और उनके पति आनन्द ने तय किया कि वह मदर मिल्क बैंक के लिए दूध दान करेंगी।
 
सुमन का परिवार और उनके पति ने सुमन के फैसले पर खुशी जताई और कहा कि उन्हें अपनी पत्नी पर गर्व है कि दूसरे शिशुओं को अपना दूध देने जैसा बड़ा काम करने जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...