आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अप्रैल 2013

विधवा बहू का ख्याल रखें ससुराल वाले


widow-adaalatविधवाओं की स्थिति के मद्देनजर बंबई हाई कोर्ट ने अहम निर्देश दिया है। कोर्ट का कहना है कि पति की मौत के बाद उसकी विधवा का ख्याल रखना ससुर की जिम्मेदारी है। इसके अलावा पति द्वारा पीछे छोड़ी गई जायदाद में भी उसका अधिकार होगा।
कोर्ट ने मुंबई निवासी सीमा सिंह के मामले की सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया। पति की मौत के बारह साल बाद सीमा को उसकी ससुराल से जबर्दस्ती बाहर कर दिया गया था। सीमा की अर्जी पर फैसला देते हुए जस्टिस रोशन दल्वी ने कहा, पति की मौत के बाद उसकी जायदाद में याचिकाकर्ता को हिस्सा नहीं मिला है, क्योंकि वह ससुराल में नहीं रह रही है।
हिंदू बहू होने के बावजूद बतौर विधवा ससुर की तरफ से उसका ख्याल नहीं रखा गया है, जिसकी वह हकदार है।
कोर्ट ने निर्देश दिया कि सीमा के पति ने जो फ्लैट खरीदा था, उसमें उसका एक-तिहाई हिस्सा है। इससे पहले सीमा की सास ने दावा किया था कि वह अपनी मर्जी से पति का घर छोड़कर अपने मायके चली गई थी। हालांकि, कोर्ट ने इस बात पर भरोसा करने से इनकार कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...