आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अप्रैल 2013

दो दिन पहले गलती से चली गई सीमा पार, पाक रेंजर्स ने बच्ची को लौटाया



बीकानेर.खाजूवाला में गायें चराते हुए भूलवश पाकिस्तानी सीमा में पहुंची छह वर्षीय पूजा दो दिन बाद घरवालों के पास लौट आई। दोनों देशों के बीच फ्लैग मीटिंग के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने उसे बीएसएफ को सौंप दिया। 
 
खाजूवाला में पाकिस्तान की सीमा पर तारबंदी से दो किमी दूर चक-43 केवाईडी निवासी सुखराम की छह साल की पुत्री पूजा 29 मार्च की सुबह अपने भाई-बहनों के साथ गायें चराने के लिए निकली थी। इस दौरान वह नीलकंठ बॉर्डर आउट पोस्ट के नजदीक जीरो लाइन पार कर पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गई। 
 
इसकी जानकारी मिलने पर बीएसएफ और पुलिस पूजा की खोजबीन में जुट गए। जीरो लाइन पर पदचिह्नें से पता चला कि पूजा पाकिस्तान की सीमा में चली गई है। भारत-पाक के बीच तीन बार फ्लैग मीटिंग हुई। मीटिंग के दौरान पाकिस्तानी रेंजर्स ने स्वीकार किया कि पूजा उनके पास है। सोमवार को सायंकाल 7:30 बजे पाकिस्तानी रेंजर्स ने पूजा को बीएसएफ के जवानों को सौंप दिया।
 
पूजा का मेडिकल मुआयना करवाया गया। वह पूरी तरह स्वस्थ है। बीएसएफ के अधिकारियों ने पुलिस की मौजूदगी में पूजा को उसके पिता सुखराम को सौंप दिया। गौरतलब है कि पूजा के लापता होने की जानकारी खाजूवाला में बीएसएफ की 172वीं बटालियन के कमांडेंट सीआर चौहान ने पुलिस को दी थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी जिला प्रशासन से पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट मांगी थी। 
 
'भूलवश पाकिस्तान की सीमा में गई पूजा अब वापस  परिजनों के पास लौट आई है। सोमवार को बीएसएफ के डीआईजी ने इसकी पुष्टि कर दी। बच्ची का मेडिकल मुआयना करवाया है। वह स्वस्थ है।' 
 
- आरती डोगरा, कलेक्टर बीकानेर
 
 
'बच्ची की तलाश में खाजूवाला सीओ और एसएचओ तीन दिन से बॉर्डर पर डेरा जमाए हुए थे और बीएसएफ के अधिकारियों के संपर्क में हैं। सोमवार को सायंकाल पाक रेंजर्स ने बच्ची को लौटा दिया जिसे बाद में परिजनों को सुपुर्द कर दिया है। '
 
- राकेश सक्सेना, एसपी बीकानेर
 
'जीरो लाइन से पाकिस्तान की ओर जाने के पदचिह्न् मिलने के बाद आशंका थी कि पूजा पाकिस्तान की सीमा में चली गई है। उसे वापस लाने के लिए पाकिस्तान के साथ फ्लेग मीटिंग की गई। इस दौरान पाक रेंजर्स ने स्वीकार किया कि पूजा उनके पास है। सोमवार को सायंकाल बाद उन्होंने पूजा का लौटा दिया। पूजा को उसके परिजनों को सौंप दिया है।'
 
- के. एस. राठौड़, डीआईजी बीएसएफ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...