आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अप्रैल 2013

पुलिसवाले की मर्दानगी का नंगा नाच, लड़की को जड़े इतने तमाचे कि बहने लगा खून



दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर में पांच साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और उसके बाद अस्पताल के बाहर प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं पर एसीपी बीएस अहलावत के हमला करने के मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि पुलिस की संवेदनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि दुष्कर्म के मामलों में अधिकतर अपराधी पड़ोसी, जानकार या फिर परिचित होते हैं। ऐसे मामलों पर प्रभावी रोक के लिए परिवार, समाज के साथ ही पुलिस की भागीदारी भी जरूरी है। यही वजह है कि थानेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वे थाना क्षेत्र की नागरिक कमेटी बनाएं। 
 
इन कमेटियों में महिला सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाए और लड़कियों के स्कूल या महिला कॉलेज वाले इलाकों में उसके प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। विभिन्न इलाकों में संदिग्ध चरित्र के लोगों की सूची बनाई जाए और अगर किसी के खिलाफ शिकायत है तो उस पर फौरन कार्रवाई की जाए। कुमार ने माना कि एसीपी द्वारा थप्पड़ मारने की घटना बेहद अनुचित है। उन्होंने कहा कि थाना क्षेत्र में कमेटी न बनाने वाले थानेदारों पर कार्रवाई होगी। 
 
नीरज कुमार ने कहा कि सभी थानाध्यक्षों से कहा गया है कि वे समाज के साथ मेलजोल बढ़ाएं। थाना स्तर पर एसीपी की अध्यक्षता में थाना लेवल कमेटी बने। उसकी पंद्रह दिन में बैठक हो। परंपरागत थाना क्षेत्र कमेटी सदस्यों की जगह हर क्षेत्र से लोगों को इसका प्रतिनिधि बनाया जाए। कुमार ने कहा, ‘पुलिस के तौर-तरीके और व्यवहार में बदलाव समय की जरूरत है। दिल्ली पुलिस इसके साथ कदमताल करना चाहती है। यही वजह है कि लिंगभेद को लेकर विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 
 
पुलिस को मानव-व्यवहार से संबंधित अन्य कोर्स भी कराए जाते हैं। किसी एक अधिकारी के कृत्य से दिल्ली पुलिस को आंकना सही नहीं है।’ उन्होंने कहा कि अगर यह पाया जाता है कि थाना लेवल कमेटी में कोई थानेदार अपनी पसंद के लोगों को ही नियुक्त कर रहा है तो उससे जवाब-तलब किया जाएगा। कुमार ने गांधी नगर की पीड़िता के परिवार को पैसे देकर चुप रहने की हिदायत संबंधी आरोप पर कहा कि यह सही नहीं है। उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक आरोप है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...