आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अप्रैल 2013

सीएम साहब! खुद मुर्दा पूछ रहा है कब मिलेगी मुक्ति, कब होगा दाह संस्कार


भोपाल। सुभाष नगर विश्रामघाट के विद्युत शवदाह गृह में स्थित इलेक्ट्रिक बर्निंग मशीन की मरम्मत का काम नगर निगम सवा साल में भी नहीं करवा पाया है।  अब नगर निगम दावा कर  रहा है कि  तीन दिन में इसे सुधार लिया जाएगा। पिछले  साल अगस्त माह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निगम अधिकारियों को मशीन की मरम्मत और शवदाह गृह का कायाकल्प करने के निर्देश दिए थे।
अगस्त में ही गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने भी यहां का निरीक्षण कर निगम अधिकारियों को इसी तरह के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद अब तक मशीन की मरम्मत का काम शुरू नहीं हो सका। निगम अफसरों का कहना है कि टेंडर व वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं। लिहाजा, तीन दिन में मशीन में सुधार कार्य शुरू हो जाएगा। वहीं, मशीन खराब होने से शवों के अंतिम संस्कार के लिए लोगों को लकड़ी का उपयोग करना पड़ रहा है।
वरिष्ठ नागरिक मंडल के अध्यक्ष एके सारस्वत व सदस्य एसी जुमड़े ने बताया कि उन्होंने बीते 13 दिसंबर  को महापौर कृष्णा गौर से इस संबंध में चर्चा की थी। तब उन्होंने भी निगम अफसरों को मशीन की मरम्मत कराने के निर्देश दिए थे। विश्रामघाट के मैनेजर शोभराज का कहना है कि कई मृतकों के परिजन शवों का अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह गृह में ही कराना चाहते हैं, परंतु मशीन बंद होने के कारण उन्हें मजबूरन अंतिम संस्कार में लकडिय़ों का उपयोग करना पड़ता है।
वहीं, विश्रामघाट में लकडिय़ों का स्टॉक कम होने से विश्राम घाट कमेटी ट्रस्ट के पदाधिकारी वन विभाग के डिपो से लकड़ी भेजने की लगातार गुहार लगा  रहे हैं, लेकिन कम मात्रा में लकड़ी मिल पा रही है। शोभराज का कहना है कि बहुत से लोगों ने अपने जीवन काल में इच्छा जताई थी कि उनका अंतिम संस्कार विद्युत शव दाह गृह में हो, परंतु उनकी मृत्यु के बाद ऐसा नहीं हो सका।
तीन दिन में सुधरवा देंगे
॥सुभाष नगर विश्रामघाट की बंद इलेक्ट्रिक बर्निग मशीन को सुधरवाने के लिए टेंडर और वर्क ऑर्डर हो चुके हैं। इसकी मरम्मत पर 20 लाख रुपए का खर्च आएगा। तीन दिनों में गुजरात की एक कंपनी के इंजीनियर इसकी मरम्मत का काम शुरू कर देंगे।ञ्जञ्ज
एके नंदा, नगर यंत्री, नगर निगम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...