आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अप्रैल 2013

54 रुपये घटे सिलेंडर के दाम, तीन रुपये सस्‍ता हुआ पेट्रोल



नई दिल्ली। पेट्रोल तीन रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है। नई कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू होंगी )। वहीं, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 54 रुपये सस्ता हो गया है। नई कीमतें रात 12 बजे से लागू होगी। अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।
 
दिलचस्प है कि पिछले पांच साल में पेट्रोल के दाम में यह सबसे बड़ी एकमुश्त कटौती हुई है। मार्च के बाद पेट्रोल की कीमतों में यह चौथी कटौती है जिससे दिल्ली में पेट्रोल आज मध्यरात्रि से 63.09 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा। अभी दाम 66.09 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल के दाम स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर अलग-अलग शहरों में भिन्न होंगे। तीन रुपये की कटौती दिल्ली में वैट सहित है।
 
मुंबई में, पेट्रोल के दाम 3.15 रुपये घटकर 69.73 रुपये प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में यह 73.48 रपये के बजाय 70.35 रुपये प्रति लीटर के दाम में पर उपलब्ध होगा। वहीं चेन्नई में दाम में 3.18 रुपये घटकर 65.90 रुपये प्रति लीटर होंगे।
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर पेट्रोल के दाम में आज की गई कटौती से पहले लगातार तीन बार कटौती की जा चुकी है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां हर पखवाड़े दरों में संशोधन करती हैं। 
इससे पहले, तेल कंपनियों ने 16 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.20 रपये लीटर की कटौती की थी। वहीं इन्होंने 16 मार्च को कीमतों में 2.40 रुपये और इसके अगले पखवाड़े एक रुपये लीटर की कटौती की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...