आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अप्रैल 2013

आज से 150 करोड़ के, बुलेटप्रूफ दफ्तर में बैठेंगे नरेंद्र मोदी



गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का पता सोमवार से बदलने वाला है। अब मुख्यमंत्री स्वर्णिम संकुल-1 नामक नई इमारत में बैठेंगे। यह पांच मंजिला इमारत करीब 150 करोड़ रुपए की लागत में एक साल में तैयार की गई है। मोदी सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। खास बात यह है कि उद्घाटन से पहले वर्ग-4 के कर्मचारी सवजी डामोर मंगलद्वीप प्रज्वलित कर महानुभावों को नवनिर्मित कार्यालय में प्रवेश दिलवाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय की इस नवनिर्मित इमारत में मुख्यमंत्री कार्यालय, मंत्रियों के कार्यालय, मंत्रिमंडल की बैठक के लिए खंड, संचिवों के लिए सभा खंड, आगंतुक कक्ष, डाटा सेंटर आजि सहूलियत है। एक हजार से अधिक सरकारी मुलाजिम यहां सेवारत रहेंगे। अभी मुख्यमंत्री का कार्यालय सचिवालय संख्या-एक में है। समीपवर्ती इमारत में मंत्रियों के कार्यालय हैं। बताया जाता है कि मुख्‍यमंत्री का नया दफ्तर बुलेटप्रूफ है।
 
दिल्ली का साउथ ब्लॉक गुजरात का नार्थ ब्लॉक 
 
मुख्यमंत्री कार्यालय की नई इमारत को दिल्ली के ‘साउथ ब्लॉक’ से प्रेरित माना जाता है। दिल्ली के नार्थ और साउथ ब्लॉक की तर्ज पर ही गुजरात विधानसभा भवन एवं सचिवालय के मध्य खाली भूखंड पर यह इमारत बनाई गई है। दिल्ली के साउथ ब्लॉक में प्रधानमंत्री का कार्यालय है तो गांधीनगर का नार्थ ब्लॉक (अब स्वर्णिम संकुल-1) गुजरात के मुख्यमंत्री का नया पता होगा। दरअसल, अभी तक इसे ‘नार्थ ब्लॉक’ कहा जा रहा था, किंतु अब सरकार ने नामकरण कर इस तरह की बातों पर विराम लगा दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...