आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2013

परंपरा अबूझमाड़ की : शादी से पहले साथ में बिताते हैं रात !



रायपुर। शादी और शारीरिक संबंधों की संसार में चाहे जो व्याख्या की जाती हो लेकिन जंगल में बसे लोगों के रीति-रिवाज आपको आश्चर्य में डाल सकते हैं। छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ में बसी जनजातियों के बारे में ऐसा वर्णन मिलता है जो हमें चौंकाता है।  माड़िया लोगों मे शादी के पहले ही युवक-युवतियों को रात साथ् बिताने की छूट होती है। घोटुल में बड़ी उम्र के युवक- युवतियां छोटी उम्र के युवक-युवतियों को यौन सबंधों के बारे में बताते हैं । यहां पर विवाह की आपसी सहमति बन जाने पर युवक-युवतियों को शादी करने के लिये बस परिवार वालों को बताना होता है। राजी नहीं होने पर एक अजब रिवाज है। ऐसी स्थिति में अक्सर युवक-युवती जंगल में भाग जाते हैं, लेकिन ऐसी शादी में भी कीमत तो चुकानी ही पड़ती है।
 
 
अबूझमाड़ियों में घोटुल का ऐसा रिवाज है जिसे दुनिया एक अजूबा ही मानती है। अबूझमाड़िया घोटुल मे लड़कियां रात में नही सोतीं,,लेकिन लड़के रात मे घोटुल मे ही रुकते हैं। दूसरी ओर बाइसन हार्न माड़िया मे वे रात घोटुल मे ही बिताते है|

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...