आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 दिसंबर 2012

एक धमाका, सौ फीट तक फैले टुकड़े फिर भी 21 लाख सुरक्षित


जयपुर. मुरलीपुरा के लाल डिब्बा रोड पर शुक्रवार देर रात बदमाशों ने एसबीआई की विश्वकर्मा शाखा के जिस एटीएम में विस्फोट किया, उसमें 20 लाख 77 हजार रुपए थे। प्रदेश में विस्फोट से एटीएम उड़ाने की पहली घटना के बाद हरकत में आई पुलिस, एफएसएल टीम और कंपनी के अधिकारी पूरे दिन जांच में जुटे रहे।
विस्फोट के बाद एटीएम का सेफ बॉक्स नहीं खुलने से रुपए सुरक्षित बच गए। विस्फोट इतना तेज था कि केबिन में लगे कांच के टुकड़े सौ फीट दूर तक उछले। एफएसएल की टीम ने शनिवार सुबह घटनास्थल की जांच की। प्रारंभिक जांच में किसी कैमिकल से विस्फोट करना माना जा रहा है।
मुरलीपुरा पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि पुलिस अमोनियम नाइट्रेट के प्रयोग से इनकार कर रही है। वारदात कर भागे बदमाशों की इंडिका कार के नंबरों की जांच की तो फर्जी पाए गए। पुलिस ने पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया है।

12 बजे की गई एटीएम से छेड़छाड़
एटीएम को फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर कंपनी संचालित करती है। कंपनी के कर्मचारियों ने शुक्रवार शाम 5 बजे एटीएम में रखे केस का रिकॉर्ड लिया था। उस समय 20 लाख 77 हजार रुपए थे।
एटीएम से रात 10.22 पर अंतिम बार रुपयों की निकासी की गई थी। रात 12 बजे एटीएम से छेड़छाड़ की गई। इसके बाद बदमाशों ने सीसीटीवी कैमरे पर टेप चिपका दी। 10 दिन से सीसीटीवी कैमरा खराब था इस कारण फुटेज नहीं निकाली जा सकी। एटीएम पर गार्ड भी तैनात नहीं है।

कैमिकल से उड़ाने का प्रयास 
प्रारंभिक जांच में किसी केमिकल से विस्फोट करना बताया जा रहा है। एफएसएल की टीम ने सबसे पहले जांच में पता किया कि कहीं विस्फोट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का प्रयोग तो नहीं किया, लेकिन इसका प्रयोग साबित नहीं हुआ।
घटनास्थल पर विस्फोट करने के उपयोग में ली गई कोई वस्तु नहीं मिली। एटीएम में शॉर्ट सर्किट होने से विस्फोट होना और बारूद से विस्फोट करना नहीं पाया गया। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि एटीएम को किसी अज्ञात कैमिकल से उड़ाने का प्रयास किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...