आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 सितंबर 2012

घुटने से निकले इतने स्टोन, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान!



 

जयपुर.घुटनों के जोड़ में एक या दो पथरी होने पर ही तकलीफ असहनीय होती है, पर सोचिए यदि किसी व्यक्ति के घुटने में 376 पथरी हों तो उसकी क्या हालत होगी। शहर के एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने किशनगढ़ निवासी सुनील के बाएं घुटने से दो घंटे तक चले ऑपरेशन में दाल से लेकर चने के आकार की 376 पथरी निकालकर दर्द से निजात दिलाई है।

संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ.आशीष शर्मा ने बताया कि दूरबीन के जरिए ऑपरेशन के बाद अब मरीज बिना दर्द के चल सकेगा। जोड़ो में पथरी होने की दुर्लभ और विचित्र बीमारी को कॉडोकेल्सिनोसिस के नाम से जाना जाता है। इससे घुटने की झिल्ली में कैल्शियम जम जाता है। कुछ समय बाद आकार दाल या चने के बराबर हो जाने के बाद अलग होकर पथरी बन जाती है।

डॉ.शर्मा ने बताया हालांकि निश्चित कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। लेकिन यूरीन में एल्केप्टॉन बॉडीज की उपस्थिति से भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...