आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 सितंबर 2012

यह कैसा चमत्कार? पत्थर से निकलती है अजीबोगरीब आवाज,



 

इंदौर। इंदौर से उज्जैन जाते समय धर्मपुरी के पास रिज्नोदिया गांव पड़ता है। यहां की भवानी टेकरी पर भवानी माता का प्राचीन मंदिर है। इसके ठीक पीछे एक बड़ा पत्थर है जिसमें दूसरे पत्थर से टक्कर मारने या उसे ठोकने पर लोहे या पीतल की धातु से बने बर्तन जैसी आवाज निकलती है। गांव वाले इस पत्थर को सिद्ध पत्थर मान चुके हैं।

कहते हैं अंग्रेजों के समय इस टेकरी को सिद्ध टेकरी मानकर छोड़ दिया गया था। यहां अक्सर आने वाले अजय जैन बताते हैं कि पत्थर से इस तरह की आवाज निकलना गांव वालों के साथ ही यहां आने वालों के लिए आश्चर्य का विषय है। इसी के चलते यह पहाड़ी सिद्ध टेकरी के तौर पर जानी जाने लगी है।

लोगों ने तो यहां पहाड़ी पर छोटे पत्थरों से घर बनाकर मन्नतें मांगना तक शुरू कर दिया है। मालवा में इस तरह के पत्थर नहीं पाए लेकिन देश के कुछ हिस्सों में इस तरह के पत्थर बहुत मिलते हैं। यह वीडियो आपतक पहुंचाने के लिए हमारे रिपोर्टर अविनाश रावत खुद उस स्थान पर गए और वीडियो बनाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...