आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 सितंबर 2012

महामंडलेश्वर रामानंद सरस्वती का देवलोक गमन




 

कोटा. चंबल किनारे शहर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मौजी बाबा पावनधाम आश्रम के संस्थापक प्रसिद्ध संत महामंडलेश्वर रामानंद सरस्वती (88) का रविवार सुबह देवलोक गमन हो गया। वे लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे।


सोमवार सुबह 8 बजे उनकी पार्थिव देह को मोक्षरथ में रखकर शहरवासियों के दर्शनार्थ शोभायात्रा निकाली जाएगी। उसके बाद आश्रम परिसर में ही उन्हें समाधि दी जाएगी। मौजी बाबा आश्रम में अनुयायियों-धर्मप्रेमियों का तांता लगा रहा। उनकी पार्थिव देह को आश्रम में ही दर्शनार्थ रखा गया है। सोमवार को शोभायात्रा और समाधि दिए जाने के मौके पर श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा काशी के सचिव प्रेमगिरि महाराज, विद्यानंद सरस्वती, हरिगिरि महाराज व रमता मंच के सदस्यों समेत कई साधु-संत मौजूद रहेंगे।

दिवंगत स्वामी रामानंद सरस्वती को धार्मिक विधि-विधान के अनुसार समाधि देने के बाद उनके उत्तराधिकारी की घोषणा की जाएगी। जूना अखाड़ा के पदाधिकारी व सदस्य उत्तराधिकारी की घोषणा करेंगे। रामानंद सरस्वती जूना अखाड़ा से ही जुड़े रहे हैं तथा अखाड़ा ने वर्ष 2004 में उज्जैन के कुंभ में उन्हें महामंडलेश्वर की उपाधि दी थी। स्वामी जी की परम शिष्या हेमा सरस्वती जो पिछले 12 साल से स्वामी जी की सेवा करती रही हैं, उन्हें उत्तराधिकारी बनाने की संभावना है।

रामानंद सरस्वती मूलत: कोटा जिले में खातौली कस्बे से कुछ दूर मध्यप्रदेश की सीमा में स्थित कीरपुरिया गांव के निवासी थे। उनका जन्म वर्ष 1924 में दीपावली की दूज पर हुआ था। वर्ष 1966 में वे कोटा आ गए थे और चंबल तट पर स्थित 500 साल पुराने मौजी बाबा स्थल पर आश्रम विकसित किया। आज यह शहर का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है, जहां कई मंदिर और यज्ञशाला आदि बनी हुई है। वर्ष 1972 में जब यहां 1008 कुंडीय यज्ञ कराया गया था तो देश के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. वीवी गिरि मुख्य अतिथि के रूप में आए थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती भी रामानंद सरस्वतीजी की शिष्या रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...